VIDEO: खून से लथपथ शख्स को दिखा पाकिस्तान का दावा- भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ्तार किया

0

पाकिस्तान ने बुधवार (27 फरवरी) को दावा किया कि उसने अपने हवाई क्षेत्र में दो भारतीय सैन्य विमानों को मार गिराया और दो पायलटों को गिरफ्तार कर लिया। पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी 46 सेकंड के एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक व्यक्ति नजर आ रहा और दावा है कि यह व्यक्ति भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी इस बात की पुष्टि की है कि भारत का एक मिग-21 भी क्षतिग्रस्त हुआ और एक पायलट लापता है।

File photo

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार पत्रकारों को एक लिखित बयान पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा पाकिस्तान ने भारतीय सैनिक ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, हमारी सेना तैयार थी इसलिए उनकी कोशिश नाकाम कर दी गई। इस दौरान एरियल एनगेजमेंट में मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी विमान को गिरा दिया, पाकिस्तानी साइड में उनका गिरता हुआ विमान ग्राउंड फोर्सेस ने देखा।

उन्होंने कहा, “दुर्भाग्यवश इस इनगेजमेंट में हमारा मिग 21 विमान गिर गया, और पायलट ‘मिसिंग इन एक्शन’ है, पाकिस्तान ने हमारे पायलट के हिरासत में होने का दावा किया है और हम उनके इस दावे की पड़ताल कर रहे हैं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर भी थे।

पाकिस्तान द्वारा जारी वीडियो में व्यक्ति यह कहता नजर आ रहा है, ‘‘मैं भारतीय वायुसेना का एक अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है।’’ हालांकि वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकी है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि एक विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू कश्मीर में गिरा।पाकिस्तानी न्यूज चैनलों पर भी एक वीडियो दिखाकर दावा किया जा रहा है कि एक भारतीय पायलट को जमीन पर मौजूद पाकिस्तानी सैनिकों ने गिरफ्तार कर लिया है।

एक अन्य रिपोर्ट में पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तानी जेट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया, लेकिन भारतीय विमानों ने उन्हें पीछे खदेड़ दिया। एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह नौशेरा सेक्टर में भारतीय हवाई क्षेत्र में जेट घुसे लेकिन उन्हें भारतीय विमानों ने तत्काल उन्हें वापस खदेड़ दिया।

रक्षा सूत्रों ने बुधवार को पीटीआई को बताया कि दुश्मन की कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के किसी लड़ाकू विमान के क्षतिग्रस्त होने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ‘एफ 16’ के नियंत्रण रेखा के पार लाम घाटी में क्षतिग्रस्त होने की खबरों का वे प्रमाणन कर रहे हैं।

वहीं, पीटीआई के मुताबिक, भारतीय वायुसेना ने बुधवार सुबह जम्मू क्षेत्र के राजौरी इलाके में पाकिस्तान की वायुसेना के एफ -16 लड़ाकू विमान को मार गिराया। सेना के अधिकारियों ने एजेंसी को बताया कि इस विमान को राजौरी के झानगढ़ इलाके में मार गिराया गया। हालांकि, अभी भारत सरकार या वायुसेना की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here