LIVE: भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी एयरफोर्स के लड़ाकू विमान, भारतीय वायुसेना ने वापस खदेड़ा, भागते वक्त गिराए बम

0

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर हमले से बौखलाया पाकिस्तान अब लगातार सीजफायर उल्लंघन पर उतर आया है। पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है। जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में बुधवार तड़के आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हो गई। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद शोपियां जिले के मीमेन्दर इलाके में खोज एवं तलाशी अभियान चलाया।

Photo: ANI

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान आतंकवादियों ने उनपर गोलियां चलाईं। जवाबी कार्रवाई के साथ ही मुठभेड़ शुरू हो गई। इस बीच जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा से सटे राजौरी के नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमानों द्वारा भारतीय वायुसीमा का उल्‍लंघन करने का मामला सामने आया है। हालांकि, भारतीय वायुसेना ने पाक एयरफोर्स के विमानों को वापस खदेड़ दिया है।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुसे और भारत की जवाबी कार्रवाई में उसका F-16 विमान मार गिराया गया है। ANI के मुताबिक पाकिस्तानी विमान का पायलट जिंदा बचा है या नहीं, इसका अभी पता नहीं चला है। खबरों के मुताबिक जब F-16 विमान क्रैश हो रहा था, तो उससे एक पैराशूट निकलते हुए देखा गया।

एएनआई के मुताबिक पाक की सीमा में 3 लाम वैली में जाकर विमान गिरा है। फिलहाल पायलट के बारे में अभी तक कोई नहीं जानकारी नहीं मिल पाई है। वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्‍तान की ओर से दावा किया गया है कि उसके एफ-16 विमान ने भारत के दो विमान को मार गिराया है। पाकिस्‍तान के मेजर जनरल गफूर ने बयान दिया है कि हमने भारतीय सीमा पर घुसकर भारत के दो विमानों को मार गिराया है और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि, भारत ने पाक के दावों को खारिज कर दिया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पाकिस्तान एयरफोर्स के 2 लड़ाकू विमानों ने राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में घुसने की कोशिश की, जिसे भारत के मुस्तैद वायुसेना के विमानों ने पीछे धकेल दिया। पीटीआई के मुताबिक पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय सीमा से भागते वक्त बम गिराए हैं। हालांकि, इससे तत्काल हानि या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। पीटीआई की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कश्मीर के पुंछ और नौशेरा सेक्टर में भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमान भागते वक्त बम गिराए।

वहीं, भारतीय अधिकारियों के हवाले से समाचार एजेंसी रायटर्स ने दावा किया है कि पाकिस्तान के कम से कम तीन लड़ाकू विमानों ने कश्मीर में प्रवेश किया। फिलहाल, जम्मू-कश्मीर सीमा पर तनाव अचानक बढ़ गया है। पीटीआई के मुताबिक इस बीच जम्मू कश्मीर, लेह, श्रीगर, पठानकोट एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सारी कमर्शल फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है।

इस बीच पाकिस्‍तान की ओर से दावा किया गया है कि उसके एफ-16 विमान ने भारत के दो विमान को मार गिराया है. पाकिस्‍तान के मेजर जनरल गफूर ने बयान दिया है कि हमने भारतीय सीमा पर घुसकर भारत के दो विमानों को मार गिराया है और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया है

देखिए, लाइव अपडेट्स:-

  • पाकिस्तान से तनाव के मद्देनजर एहतियात के तौर पर अमृतसर एयरपोर्ट पर भी विमान सेवाएं निलंबित कर दिया गया है।
  • जम्मू, लेह, श्रीगर, पठानकोट एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सारी कमर्शल फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है।

बता दें कि भारत ने मंगलवार को पौ फटने से पहले बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को तबाह कर दिया जिसमें लगभग 350 आतंकवादी और उनके प्रशिक्षक मारे गए। पाकिस्तान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद इन आतंकवादियों को उनकी सुरक्षा के लिए इस शिविर में भेजा था। भारतीय वायुसेना का यह हमला अत्यंत त्वरित और सटीक था।

ठोस खुफिया जानकारी के आधार पर भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए हवाई हमलों का ब्योरा देते हुए विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ठोस खुफिया जानकारी मिली थी कि जैश-ए-मोहम्मद पुलवामा हमले के बाद भारत में अन्य आत्मघाती हमलों की योजना बना रहा है। बारह दिन पहले 14 फरवरी को पुलवामा हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here