VIDEO: हवाई सीमा का उल्लंघन कर भारतीय सीमा में घुसा पाकिस्तानी हेलिकॉप्टर, जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में दिखा हेलिकॉप्टर

0

UN में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा पाकिस्तान को फटकार लगाए जाने के एक दिन बाद रविवार (30 सितंबर) को हवाई सीमा का उल्लंघन कर भारतीय सीमा के अंदर एक पाकिस्तानी हेलिकॉप्टर के घुसने की खबर आ रही है। यह हेलिकॉप्टर जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में देखा गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, पाकिस्तान के हेलिकॉप्टर ने रविवार को भारत के हवाई सीमा का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में घुस गया। हालांकि खबर लिखे जाने तक इस मामले में भारतीय सेना की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। ANI ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है।

सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को लगाई जमकर फटकार

आपको बता दें कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार (29 सितंबर) को संयुक्त राष्ट्र में विश्व के नेताओं से कहा कि पाकिस्तान की आतंकवाद के प्रति राज्य की नीति के तौर पर प्रतिबद्धता अंश मात्र भी कम नहीं हुई है। स्वराज ने सवाल किया कि भारत ऐसे देश से वार्ता कैसे आगे बढ़ा सकता है जो हत्यारों का महिमामंडन करता है और मुंबई आतंकवादी हमले के मुख्य षड्यंत्रकर्ता बेरोकटोक घूमने दे रहा है। स्वराज ने पाकिस्तान पर तीखा हमला करते हुए कहा कि भारत ने पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए कई प्रयास किए और इसे रोके जाने का एकमात्र कारण पाकिस्तान का बर्ताव है।

विदेश मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों को अपने शपथग्रहण समारोह में आमंत्रित करके अपने पहले दिन से ही संवाद के लिए प्रयास शुरू कर दिया था। उन्होंने कहा कि वह खुद भी दिसंबर 2016 में इस्लामाबाद गयीं और व्यापक द्विपक्षीय वार्ता की पेशकश की। लेकिन जल्द ही, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादियों ने दो जनवरी को पठानकोट में हमारे वायुसेना अड्डे पर हमला किया। कृपया मुझे बताएं कि आतंकवादी रक्तपात के बीच हम कैसे वार्ता कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आतंकवाद का दानव विश्व के पीछे लगा हुआ है। कहीं पर इसकी गति तेज है, कहीं यह धीमी लेकिन यह सभी जगह जीवन के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि हमारे मामले में आतंकवाद दूरदराज के इलाकों में उत्पन्न नहीं होता बल्कि हमारे पश्चिम में सीमा के पार होता है। हमारे पडोसी की विशेषज्ञता केवल आतंकवाद का आधार बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है, उसे दोमुंही बातें करके द्वेषभाव को छुपाने में महारत हासिल है। न्यूयॉर्क में 9/11 आतंकवादी हमले के हत्यारों को अपनी करनी का फल मिला लेकिन मुंबई आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद अभी तक पाकिस्तान की सड़कों पर खुलेआम घूम रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here