पुलवामा आतंकी हमला: पाकिस्तान ने ‘विचार-विमर्श’ के लिए भारत से अपने उच्चायुक्त को बुलाया

0

जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले के बाद दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ने के मद्देनजर पाकिस्तान ने सोमवार को भारत स्थित अपने उच्चायुक्त सोहेल महमूद को ‘सलाह मशविरा करने के लिए’ वापस बुला लिया है। बता दें कि इससे पहले भारत ने अपने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया था।

पुलवामा

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि भारत स्थित पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद सोमवार सुबह नयी दिल्ली से रवाना हो गए। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘हमने भारत स्थित अपने उच्चायुक्त को सलाह मशविरा के लिए वापस बुला लिया है। वह आज सुबह नयी दिल्ली से रवाना हो गए।’’ अभी यह साफ नहीं है कि वह पाकिस्तान में कितने दिन रहेंगे।

नयी दिल्ली में विदेश सचिव विजय गोखले ने शुक्रवार को पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहेल महमूद को तलब कर पुलवामा की घटना में 40 सीआरपीएफ जवानों के मारे जाने पर कड़ा विरोध जताया था। हमले के मद्देनजर पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसरिया को पहले ही विचार विमर्श के लिए नयी दिल्ली वापस बुला लिया गया है।

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी राजनयिक आक्रामकता जताते हुए भारत ने आतंकवाद और उसे राज्य की नीति के साधन के तौर पर इस्तेमाल करने में पाकिस्तान की भूमिका को रेखांकित किया। भारत ने मांग की है कि क्षेत्र को आतंकवाद से मुक्त बनाने और अनुकूल माहौल बनाने के लिए पाकिस्तान को आतंकवादियों और अपने क्षेत्र से संचालित हो रहे आतंकवादी समूहों के खिलाफ तत्काल एवं कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

गौरतलब है कि गुरुवार (14 फरवरी) की शाम जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन से सीआरपीएफ जवानों की बस को टक्कर मार दी, जिसमें 42 जवान शहीद हो गए। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है, हर कोई शहादत को नमन कर रहा है। इस घटना की पूरे विश्व भर में निंदा हो रहीं है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here