पाकिस्‍तानी पीएम इमरान खान ने प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर दी जीत की बधाई, साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई

0

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत में हुए आम चुनाव में मिली प्रचंड जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि नो देश मिलकर गरीबी के खिलाफ जंग लड़ेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी से आज फोन पर बातचीत की और उन्हें लोकसभा चुनावों में मिली जीत की बधाई दी। साथ ही इमरान खान ने दोनों देशों के लोगों की बेहतरी के लिए साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई है।

FILE PHOTO

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि लोगों की भलाई के लिए दोनों ही देश मिलकर काम करेंगे। जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान से कहा कि क्षेत्र की शांति और समृद्धि के लिए हिंसामुक्त और आतंकमुक्त माहौल बेहद जरूरी है। पीएम मोदी ने उन्हें बधाई के लिए शुक्रिया कहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भी रविवार को बताया कि इमरान खान ने पीएम मोदी से फोन पर बात कर उन्हें चुनाव में जीत की बधाई दी है।

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा था कि उनका देश भारत की नई सरकार से सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत को तैयार है। सरकारी रेडियो पाकिस्तान की खबर के अनुसार कुरैशी ने शनिवार रात मुल्तान में एक इफ्तार पार्टी को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों को क्षेत्र की समृद्धि और शांति के लिए बातचीत कर मुद्दों को सुलझाना चाहिए।

भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी को आज पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने टेलिफोन किया और लोकसभा चुनाव में उनकी जीत पर उन्हें  बधाई दी। पीएम मोदी ने पड़ोसियों को सबसे पहले वरीयता देने की अपनी नीति के तहत अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की याद दिलाते हुए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से गरीबी से संयुक्त रूप से लड़ने के अपने पहले के सुझाव का जिक्र किया। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, ‘पीएम मोदी ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के साथ टेलिफोन पर हुई बातचीत में जोर देकर कहा कि क्षेत्र की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए आपसी भरोसा पैदा करने व हिंसा और आतंकमुक्त माहौल का निर्माण अनिवार्य है।’

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को मोदी की जीत पर उन्हें बधाई दी थी और क्षेत्र की शांति और समृद्धि के लिए मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी। खान ने अंग्रेजी और उर्दू में ट्वीट किया था, ‘‘मैं भाजपा और सहयोगी दलों की जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देता हूं। दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हूं।’’

खान ने अप्रैल में कहा था कि उन्हें विश्वास है कि अगर आम चुनाव में मोदी जीतते हैं तो भारत के साथ शांति वार्ता करने तथा कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए बेहतर अवसर मिल सकता है। भारत में आम चुनाव के नतीजे पाकिस्तान के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि नई दिल्ली में नई सरकार भारत-पाकिस्तान के संबंधों के भविष्य की दिशा पर विचार करेगी। पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के संबंधों में दरार और बढ़ गई थी।

बता दें कि लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा से एक दिन पहले ही 22 मई को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को किर्गिस्तान के बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में एक दूसरे का हालचाल पूछा था। कुरैशी ने स्वराज को संवाद के माध्यम से सभी मुद्दों के समाधान की पाकिस्तान की इच्छा से अवगत कराया था।

गौरतलब है कि देशभर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘प्रचंड लहर’ पर सवार भाजपा लोकसभा चुनाव 2019 में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर लगातार दूसरी बार केंद्र में सरकार बनाने जा रही है। लोकसभा चुनाव परिणाम में भाजपा को अकेले 303 और एनडीए को 553 सीटें मिली हैं। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को 282 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। वहीं, कांग्रेस को इस लोकसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस को इस बार 52 सीटें मिली हैं जो पिछले चुनाव में मिली 44 सीटों से ज्यादा हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here