भारतीय सेना की कैप पहनने के मामले में पाकिस्तान ने ICC से की भारत के खिलाफ कार्रवाई की मांग, सोशल मीडिया पर भी शुरू हुई चर्चा

0

पाकिस्तान ने भारतीय क्रिकेटरों के आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान सेना की विशेष कैप पहनने के लिए आईसीसी से कार्रवाई की मांग की और विराट कोहली की टीम पर खेल में राजनीति करने का आरोप लगाया। बता दें कि पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए भारतीय क्रिकेटरों ने शुक्रवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में सेना की विशेष कैप पहनी और अपनी मैच फीस राष्ट्रीय रक्षा कोष में दी। पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे।

(Reuters Photo)

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आर्मी कैप पहनने के भारतीय क्रिकेट टीम के फैसले पर निराशा जाहिर की है। रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, कुरैशी शनिवार को सुक्कुर में मीडिया से बात करते थे। वह भारतीय टीम पर खेल का ‘राजनीतिकरण’ करने का भी आरोप लगाने वाले पाकिस्तान सरकार के दूसरे मंत्री हैं।

कुरैशी से पहले पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने भी आईसीसी से रांची में आस्ट्रेलिया के साथ तीसरे वनडे मैच में आर्मी कैप पहनने के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। चौधरी ने भारतीय टीम पर खेल का ‘राजनीतिकरण’ करने का भी आरोप लगाया। चौधरी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, “यह सिर्फ क्रिकेट नहीं है।”

पाकिस्तान के अंग्रजी समाचार पत्र डॉन ने चौधरी के हवाले से लिखा, “कैप पहनकर भारतीय टीम ने इस खेल का राजनीतिकरण किया है।” उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से आईसीसी के समक्ष भारत के खिलाफ औपचारिक विरोध दर्ज कराने का भी अनुरोध किया।

चौधरी ने कहा, “अगर भारतीय टीम कैप पहनना बंद नहीं करती है तो पाकिस्तान टीम को भी काली पट्टी बांधकर खेलना चाहिए।” पाकिस्तान के पत्रकार ओवैस तौहीद और मजहर अब्बास जैसे कई लोगों ने ऐसे ही विचार दिए हैं। तोहिद ने ट्वीट कर कहा, “विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे महान खिलाड़ियों के साथ भारतीय क्रिकेट टीम में युद्ध उन्माद जैसी स्थिति को देखकर दुखी हूं। हीरो को इस की तरह का काम नहीं करना चाहिए।”

अब्बास ने आर्मी कैप पहनने के फैसले को ‘भारतीय क्रिकेट का सैन्यीकरण’ करने वाला बताया। खेल तनाव को कम कर सकते हैं, लेकिन इस तरह नहीं। क्रिकेटरों को राजनीति में न घसीटें।” भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि भारतीय टीम रांची में आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान सेना की कैप पहनकर मैच खेलेगी। ऐसा पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया था।

भारत में भी सोशल मीडिया पर हो रहा डिबेट

पाकिस्तान के अलावा भारत में सोशल मीडिया पर इस मामले को लेकर एक नया डिबेट शुरू हो गया है। कुछ भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों व क्रिकेट से जुड़े दिग्गजों ने भारतीय टीम का समर्थन किया है। देखिए, लोगों की प्रतिक्रियाएं:

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here