कश्मीर पर पी चिदंबरम का मोदी सरकार से तीखा सवाल, पूछा- क्या ‘बलपूर्वक राष्ट्रवाद’ से दुनिया में कोई विवाद सुलझा है

0

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने जम्मू-कश्मीर संबंधी कानून को लेकर सरकार पर हमला करते हुए गुरुवार को सवाल किया कि क्या ‘बलपूर्वक राष्ट्रवाद’ से दुनिया में कोई विवाद सुलझा है।

पी चिदंबरम
फाइल फोटो: पी. चिदंबरम

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने सोमवार को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करते हुए राज्य को दो संघ शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने सरकार पर निशाना साधते हुए इस मामले पर पूर्व नौकरशाह शाह फैसल की टिप्पणी का भी हवाला दिया।

चिदंबरम ने ट्वीट किया, ‘शाह फैसल सिविल सेवा की परीक्षा में प्रथम आए और वे आईएएस में शामिल हुए। उन्होंने जम्मू-कश्मीर पर सरकार के कदमों को ‘सबसे बड़ा धोखा’ करार दिया है।’ उन्होंने कहा कि यदि फैसल का यह सोचना है तो कल्पना कीजिए कि जम्मू-कश्मीर में लाखों आम लोगों की क्या राय होगी। चिदंबरम ने एक अन्य ट्वीट में पूछा, ‘‘बलपूर्वक राष्ट्रवाद’ से विश्व में क्या कोई विवाद सुलझा है।’

बता दें कि, पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर बुधवार को भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कमतर करने और व्यापार रोकने का फैसला करने के कुछ ही मिनटों बाद ही भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया है। पाकिस्तान ने यह कदम प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में यहां हुई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक के बाद उठाया है, जिसमें द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने और “द्विपक्षीय संबंधों” की समीक्षा का भी फैसला लिया गया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एनएससी बैठक के बाद टीवी पर एक बयान में कहा, “हमारे राजनयिक अब भारत में तैनात नहीं रहेंगे और यहां से उनके समकक्षों को वापस भेजा जाएगा।” इसके साथ ही पाकिस्तान ने भारत के विमानों का रास्ता भी रोक दिया है।

पाकिस्तान ने गुरुवार रात को अपने एयर स्पेस के एक कॉरिडोर को बंद कर दिया, जिससे विदेशी उड़ानों को अब 12 मिनट का ज्यादा समय लगेगा। एयर इंडिया के एक अधिकारी के मुताबिक कॉरिडोर बंद होने से फ्लाइट्स का रूट बदल गया है। एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘एक कॉरिडोर (पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में) को बंद कर दिया गया है, इससे अधिकतम 12 मिनट का बदलाव होगा। इससे हम पर ज्यादा असर नहीं पडे़गा।’ पाकिस्तानी एयर स्पेस से एयर इंडिया की रोजाना करीब 50 फ्लाइट्स गुजरती हैं। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here