विपक्षी दलों ने विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षा को लेकर जताई चिंता, जानिए किसने क्या कहा

0

भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के पाकिस्तानी प्रयास को विफल करने के दौरान पाकिस्तान की हिरासत में लिए गए वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस समेत विभिन्न राजनीतिक दलों ने चिंता प्रकट की और उम्मीद जताई कि वह जल्द सकुशल स्वदेश लौटेंगे।

अभिनंदन

कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दलों ने एक बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के पाकिस्तान के दुस्साहस की निंदा की और वायुसेना के एक लापता पायलट की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। विपक्षी दलों के नेताओं ने सरकार का आह्वान किया कि वह भारत की संप्रभुता व एकता की रक्षा के लिए उठाए जाने वाले हर कदम पर देश को विश्वास में ले।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ कि वायुसेना का हमारा बहादुर पायलट लापता है। मैं आशा करता हूं कि वह जल्द सकुशल लौटेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस मुश्किल समय में हम अपने सशस्त्र बलों के साथ खड़े हैं।’’ कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वह पायलट की जल्द सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं भारतीय वायु सेना के पायलट की सुरक्षा की प्रार्थना करता हूं… समूचे देश को अपने इस बेटे पर गर्व है और सबको उनकी सुरक्षित वापसी की उम्मीद है। हम सब अपने देश को सुरक्षित और मजबूत रखने के लिए एकजुट हैं।’’

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने ट्वीट कर कहा, “पाकिस्तान का हवाई हमला सेना ने कल नाकाम कर दिया, यह बड़ी राहत की बात है। लेकिन देश का एक जाँबाज़ एयरफोर्स अफसर पाकिस्तान के क़ब्ज़े में है, यह बड़ी चिन्ता की बात है। उस पायलट की सकुशल वापसी के लिये भारत सरकार को पूरा जी-जान लगा देने की ज़रूरत है तभी देश को चैन मिलेगाा।”

समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, “मैं देश के वीर जाँबाज़ पाइलट के सकुशल और सही सलामत लौटने की प्रार्थना करता हूँ। ईश्वर इस समय आपको हिम्मत और हौंसले से सबल करे। सारा देश आपके साथ खड़ा है।”

द्रमुक नेता एमके स्टालिन ने कहा कि इस पायलट की जल्द से जल्द सकुशल वापसी सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार को हर जरूरी कदम उठाना चाहिए। एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि पाकिसतान को जिनेवा संधि का सम्मान करते हुए भारतीय पायलट के साथ मानवीय व्यवहार करना चाहिए।

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि पाकिस्तान को इस पायलट के साथ उसी तरह का व्यवहार करना चाहिए जैसे वह अपने सैनिकों के साथ करता है। अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि पायलट की सुरक्षित वापसी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी राजनीतिक गतिविधियां स्थगित करनी चाहिए।

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए बुधवार को अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया, लेकिन उसके प्रयास को पूरी तरह विफल कर दिया गया। हालांकि इस अभियान में एक भारतीय पायलट ‘‘लापता’’ हो गया। दूसरी तरफ, पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि उसने भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में लिया है। भारत सरकार की तरफ से इस दावे की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here