राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन के मुद्दे पर आम आदमी पार्टी में मतभेद

0

राज्यसभा की तीन सीटों के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) के भीतर पिछले कुछ दिनों से चल रही खींचतान के बीच ख़बर है कि, एक सीट के लिए पार्टी नेता संजय सिंह का नाम तय कर दिया गया है। आम आदमी पार्टी राज्यसभा नामांकन पर विभाजित प्रतीत होती है। पार्टी के एक तबके का यह मानना है कि उच्च सदन के लिए बाहरी लोगों को नामांकित किया जाना चाहिए।

न्यूज़ एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, यह बात पार्टी के एक नेता ने कही है। दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों लिए 16 जनवरी को चुनाव होगा। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में आप के पास प्रचंड बहुमत है और वह सभी तीन सीटों पर जीत दर्ज कर लेगी।

आप के कुछ नेताओं ने इस बात पर जोर दिया है कि राज्यसभा में आर्थिक, कानून और समाज कार्य से जुड़े लोगों को भेजा जाना चाहिए। इससे आप नेतृत्व को राज्यसभा सीटों पर आंतरिक मतभेद से निपटने में भी मदद मिलेगी।

बता दें कि, पार्टी ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को पिछले महीने राज्यसभा जाने का प्रस्ताव दिया था।जिन्होंने सार्वजनिक रूप से इस प्रस्ताव को रद्द कर दिया था। उन्होंने कहा था कि शिकागो विश्वविद्यालय में अपनी पूर्णकालिक अकादमिक नौकरी छोड़ने की उनकी कोई योजना नहीं है।

ऐसी खबरें थीं कि पार्टी ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश टीएस ठाकुर से भी इस सिलसिले में बात की, लेकिन उन्होंने भी पेशकश स्वीकार नहीं की।

भाषा की ख़बर के मुताबिक, आप में कई लोग इसे वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास से निपटने की रणनीति के तौर पर भी देख रहे हैं जो राज्यसभा सीट के प्रबल दावेदार हैं। पार्टी नेता ने कहा कि हालांकि, कुछ वरिष्ठ नेताओं से कुमार विश्वास के असहज संबंधों की वजह से उनका नामांकन मुश्किल लगता है।

लेकिन यदि विश्वास के मुकाबले अन्य नेताओं को प्राथमिकता दी गई तो पार्टी में मतभेद गहरा सकता है क्योंकि विश्वास के पास कई विधायकों और स्वयंसेवियों का समर्थन है। पार्टी का दूसरा तबका आप के वरिष्ठ नेताओं को उच्च सदन भेजने के पक्ष में है।

ख़बरों के मुताबिक, आप के एक अन्य नेता ने कहा है कि पार्टी की निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई में शामिल नेता भी खुद दौड़ में शामिल हैं।

बता दें कि, अभा हाल ही में AAP के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास को राज्यसभा भेजने की मांग को लेकर उनके समर्थकों ने गुरुवार को दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में घुसकर जमकर हंगामा किया। विश्वास के सैकड़ों समर्थकों ने पार्टी दफ्तर के भीतर प्रदर्शन कर उनके लिए राज्यसभा सीट की मांग की।

गौरतलब है कि राज्यसभा में अपनी दावेदारी तय करने के लिए वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास पूरा जोर लगाए हुए हैं, लेकिन उनके नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है। इसके साथ ही कुमार विश्वास और अरविंद केजरीवाल के बीच तकरार भी बढ़ती जा रही है।

बता दें कि, दिल्ली से 3 राज्यसभा सांसद मनोनीत होने है और तीनों ही सीट आम आदमी पार्टी को तय करनी है। राज्‍यसभा के लिए 16 जनवरी को चुनाव होना है, जबकि नामांकन की अंतिम तिथि 5 जनवरी है। बता दें कि, आगामी 27 जनवरी को कांग्रेस के मौजूदा सदस्य जनार्दन द्विवेदी, परवेज हाशमी और करण सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here