मध्य प्रदेश: खुले में शौच करने वाले 13 परिवारों पर प्रशासन ने लगाया 4 लाख का जुर्माना

0

केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण अभियान स्वच्छ भारत के तहत देशभर के गांवों में स्वच्छता को देखते हुए गांव के अधिकतर लोगों ने अपने घर में टॉयलेट बनवाएं और उसका इस्तेमाल भी कर रहें है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन का सपना कितना असर दार है इसका अंदाजा आप इस ख़बर से लगा सकते है। खुले में शौच पर अंकुश लगाने के प्रयासों के तहत हरियाणा के नूंह में जिला मजिस्ट्रेट ने 4 लोगों को खुले में शौच करते पकड़ा और उनसे जुर्माना वसूला। वहीं दूसरी और अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी खुले में शौच करने वालों पर नकेल कसना शुरु कर दिया है।

photo- patrika

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थानीय प्रशासन ने शुक्रवार को खुले में शौच करने वाले 13 परिवारों से करीब 4 लाख रुपए का फाइन वसूला। राज्य में स्वच्छता बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा टीमों का गठन किया गया है जो कि गांव-गांव जाकर यह निरीक्षण करती है कि लोग कहीं खुले में शौच तो नही कर रहे हैं।

ख़बर के अनुसार, शुक्रवार (16 जून) को एक टीम वीरपुर गांव पहुंची जहां पर उन्होंने 13 परिवारों के लोगों को खुले में शौच करते हुए पकड़ा और इन परिवारों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए टीम ने तीन लाख 95 हजार 500 रुपये के जुर्माना लगा दिया। जानकारी के अनुसार, प्रदेश में पहली बार इतना भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, बेगमगंज जनपद पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रीमा अंसारी ने कहा कि गांव के प्रत्येक घर में शौचालयों का निर्माण कराया जा चुका है लेकिन फिर भी गांव के कई लोग खेतों में शौच करने के लिए जाते हैं। इन गांववालों को कई मौके पर खुले में शौच न करने के लिए आगाह किया जा चुका है लेकिन वे अपने घर में बने शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए तैयार ही नहीं है।

इस सबको देखते हुए प्रशासन ने फैसला किया कि अब जो भी शौचालय होने के बावजूद खुले में शौच करता हुआ पाया जाएगा उससे हर्जाना लिया जाएगा। वहीं आपको बता दें कि, इससे पहले खुले में शौच अभियान को अमल में लाने की खातिर हरियाणा के नूंह में जिला मजिस्ट्रेट मणिरामन् राम ने तानाशाही रवैया अपनाया है।

मंगलवार को मणिरामन् राम इलाके के दो गांव के दौरे पर सुबह 4:30 से 6 बजे के बीच गए और 4 लोगों को खुले में शौच करते पकड़ा और उनसे जुर्माना वसूला और चारों लोगों को पुलिस जीप के सामने बैठा कर उनकी फोटो भी ली थी।बताया गया कि पकड़े गए चार लोगों से 1100 -1100 रुपये वसूले गए। इनको न केवल विभिन्न धाराओं में गिरफ्तार किया गया और फिर पंचायत खाते में जुर्माना भी वसूल किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here