1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी, आज 10 बजे से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

0

देश में कोरोना के संकट को देखते हुए पिछले दो महीने से बंद भारतीय रेलवे 1 जून से देश भर में 100 रूटों पर ट्रेनें शुरू करने जा रही हैं। इन 100 रूट पर दोनों ओर से 200 ट्रेनें शुरू होंगी। इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी। इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच होंगी जो पूरी तरह आरक्षित होंगी। इन ट्रेनों में 73 एक्सप्रेस ट्रेनें, 5 दुरंतो और बाकी जन शताब्दी ट्रेनें शामिल हैं।

ट्रेनों
प्रतिकात्मक फोटो

बता दें कि, टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से होगी। स्‍टेशनों पर काउंटर नहीं खोले जाएंगे। रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे। हालांकि, वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी।

रेलवे ने स्पष्ट किया है कि बगैर रिजर्वेशन के किसी को भी यात्रा की परमिशन नहीं होगी। जनरल कोच के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे। इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया सामन्य होगा। आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा। रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध करायी जाएगी तथा इन ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा।

रेलवे ने कहा कि ट्रेनों में अधिकतम 30 दिन आगे तक का वेटिंग टिकट लेना मान्‍य होगा। वेटिंग और आरएसी का टिकट भी नियमानुसार मिलेगा, लेकिन वेटिंग वालों को यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी।

बता दें कि, एक मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलनी शुरू हुईं हैं। अभी तक देश में 1595 स्पेशल श्रमिक ट्रेनों से 21 लाख से अधिक मुसाफिरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा चुका है। रेलवे ने फंसे श्रमिकों, विद्यार्थियों व अन्य लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों का संचालन भी शुरू किया हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here