मोदी सरकार में मंत्रियों के विभागों का हुआ बंटवारा, उमर अब्दुल्ला ने नए मंत्रियों से की ये खास अपील

0

मोदी सरकार में मंत्री मंडल में विभागों का बंटवारा शुक्रवार को हो गया है। पिछले मंत्रिमंडल की तुलना में इस बार काफी बदलाव हुआ है। पिछली सरकार में गृह मंत्री रहे राजनाथ सिंह को इस बार रक्षा मंत्री बनाया गया है जबकि पहली बार केंद्र सरकार में शामिल हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को देश का नया गृह मंत्री बनाया गया है।

उमर अब्दुल्ला
फाइल फोटो: उमर अब्दुल्ला

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग, परमाणु ऊर्जा एवं महत्वपूर्ण नीति से जुड़े मुद्दों वाले तथा बिना आवंटित विभाग रहेंगे। पूर्व विदेश सचिव रहे एस जयशंकर भारत के नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं। अमेठी की सांसद स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल विकास तथा कपड़ा मंत्रालय मिला। पीयूष गोयल फिर से रेल मंत्री बनाये गए हैं।

निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय का प्रभार दिया गया है जबकि प्रकाश जावड़ेकर को सूचना एवं प्रसारण तथा वन एवं पर्यावरण मंत्रालय दिया गया है। नितिन गडकरी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री बने रहेंगे। धर्मेन्द्र प्रधान के पास पेट्रोलियम मंत्रालय बना रहेगा।

राम विलास पासवान उपभोक्ता मामलों के मंत्री बने रहेंगे। नरेन्द्र सिंह तोमर नये कृषि मंत्री होंगे, उनके पास ग्रामीण विकास मंत्रालय भी रहेगा। रविशंकर प्रसाद दूरसंचार के अलावा विधि एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री होंगे जबकि रमेश पोखरियाल निशंक नये मानव संसाधन विकास मंत्री होंगे।

केंद्र सरकार में सभी मंत्रियों के विभागों की घोषणा के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के नेता उमर अब्दुल्ला ने एक ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने नए मंत्रियों से खास आग्रह किया है। उमर अब्दुल्ला ने नए मंत्रियों से अपना ट्विटर बायो अपडेट करने के लिए कहा है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता ने ट्वीट में लिखा, “सभी मंत्रियों को अपने ट्विटर बायो को अपडेट करने का समय आ गया है।” बता दें कि, इससे पहले मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण के बाद भी उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करके नए मंत्रियों को बधाई दी थी।

साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री ने एक और ट्वीट में कहा कि यह अफसोस की बात है कि स्वास्थ्य कारणों के चलते पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने लिखा, “स्वास्थ्य की वजह से नए मंत्रियों में अरुण जेटली और सुषमा स्वराज को नहीं देखकर थोड़ा अफसोस है, लेकिन मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।”

गौरतलब है कि नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार (30 मई) को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ 24 कैबिनेट मंत्रियों, नौ ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 24 अन्य ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here