BJP सांसद ओम बिड़ला हो सकते हैं अगले लोकसभा अध्यक्ष

0

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो बार के सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रत्याशी होंगे। समाचार एजेंसी पीटीआई को सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राजस्थान में कोटा-बूंदी संसदीय सीट से जीतने वाले बिड़ला नामित होने पर आसानी से अध्यक्ष बन जाएंगे, क्योंकि सदन में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास स्पष्ट बहुमत है। अगर आवश्यक हुआ तो इस पद के लिए चुनाव बुधवार को कराया जा सकता है।

Photo: ANI

विपक्ष ने अभी इस पद के लिए किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। हालांकि मंगलवार नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। बिड़ला (57) राजस्थान से तीन बार विधायक और दो बार सांसद रहे हैं। अगर वह निर्वाचित हो गए तो लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर आठ बार सांसद रही सुमित्रा महाजन का स्थान लेंगे।

हालांकि, जब इस बारे में ओम बिड़ला से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। मैं एक कार्यकर्ता के रूप में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष से मुलाकात करने गया था। अगर बिड़ला लोकसभा स्पीकर बनते हैं तो यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक और चौंकाने वाला फैसला होगा। बता दें कि इससे पहले मेनका गांधी और एस.एस. अहलूवालिया के नाम की अटकलें थीं। लोकसभा स्पीकर को लेकर मोदी सरकार ने एक बार फिर परंपरागत तरीके को नहीं अपनाया।

पिछली लोकसभा में इंदौर से सांसद चुनी गईं बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन स्पीकर थीं। आमतौर पर लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए वरिष्ठता क्रम पर विचार किया जाता है, लेकिन ऐसे भी मौके रहे हैं जब एक बार और दो बार के निर्वाचित सांसद अध्यक्ष बने हैं। मनोहर जोशी को 2002 में लोकसभा अध्यक्ष चुना गया था और तब वह पहली बार ही सांसद बने थे। उन्होंने दो बार के सांसद जीएमसी बालयोगी का स्थान लिया था, जिनकी हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी।

पीटीआई के हवाले से पिछले दिनों खबर आई थी कि मेनका गांधी 17वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर (अस्थायी अध्यक्ष) नियुक्त की जा सकती हैं। आठ बार की सांसद मेनका को यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा सकती है। इस बार वह उत्तर प्रदेश की सुल्तानपुर लोकसभा सीट से निर्वाचित हुई हैं। मेनका इससे पहले मोदी सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री थीं। लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here