30 दिसंबर तक 5000 से अधिक के पुराने नोट केवल एक बार किए जा सकते है जमा

0

पुराने नोटों की समयावधि को लेकर सरकार ने अब बैंकों में 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को जमा करने की सीमा तय कर दी है। नए आदेश के तहत अब आप 30 दिसंबर तक एक अकाउंट में 5,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के पुराने सिर्फ एक बार जमा कर पाएंगे। सरकार के पिछले आदेशानुसार 15 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोटों को पूरी तरह से बैन कर दिया गया था।

पुराने नोट
‘इकनाॅमिक टाइम्स’ की खबर के अनुसार, वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ईटी को बताया, ‘बड़े नोट बैंक खातों में बार-बार नहीं जमा कराए जा सकते हैं। लोग अब 5,000 रुपये तक जमा करा सकते हैं जिस पर कोई प्रतिबंध नहीं है’ व रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी 5,000 रुपये से ज्यादा के जमा पर लगी पाबंदी को लेकर आज शाम तक नई गाइडलाइंस जारी करेगा।

नोटबंदी के खिलाफ सुनवाई कर रही सुप्रीम कोर्ट 500 रुपए के पुराने नोटों के सार्वजनिक उपयोग की समय सीमा को बढ़ाने के संकेत दिए हैं।

आपको बता दे कि सरकार ने 15 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोटों को पूरी तरह से बैन कर दिया था। इससे पहले LPG सेंटर्स, पट्रोल पंप, पब्लिक टैक्‍स आफिसों और स्‍कूल,आफिसों और स्‍कूल फीस जैसी चुनिंदा जगहों पर इनका यूज करने की इजाजत थी।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्विटर पर लिखा था, ‘पुराने 500 रुपये के नोट के उपयोग को लेकर मिली छूट 15 दिसंबर की मध्यरात्रि से समाप्त हो जाएगी। इसका मतलब था कि पुराने 500 रुपये के नोट दवा की दुकानों तथा बिजली बिल और पानी बिल आदि जैसे जन-उपयोगी सेवाओं के भुगतान में नहीं किये जा सकेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here