फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दी ‘मां की गाली’, बराक ओबामा ने द्विपक्षीय वार्ता रद्द की

0

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे के साथ मंगलवार को प्रस्तावित बैठक रद्द कर दी है. वॉशिंगटन में व्हाइट हाउस ने इसकी जानकारी दी. बता दें कि फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटर्टे ने ओबामा को ‘मां की गाली’ दी थी.

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि राष्ट्रपति ओबामा फिलीपींस के राष्ट्रपति डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं करेंगे. डुटर्टे के साथ द्विपक्षीय वार्ता की बजाय ओबामा मंगलवार दोपहर गणराज्य के राष्ट्रपति पार्क (ग्वीन हे) से मुलाकात करेंगे।

Also Read:  स्मृति ईरानी की शैक्षणिक योग्यता का केस: निर्वाचन आयोग ने कहा 2004 चुनाव से जुड़े हलफनामे और दस्तावेज नही मिल रहे

वैसे यह अजीब है कि किसी देश का राष्ट्रपति किसी दूसरे देश के राष्ट्रपति से यह कहे कि आप मुझसे इस पर बात करें और इस पर नहीं. इसके अलावा गाली देना तो और भी अटपटा है. लेकिन डुटर्टे ने यह दोनों ही काम किए और ओबामा को ‘मां की गाली’ देते हुए कहा कि ओबामा जब उनसे लाओस में मिलें तो मानवाधिकार के मुद्दे पर लेक्चर न दें।

Also Read:  'योगी सरकार की मीटबंदी एक खास समुदाय के खिलाफ चलाया गया अभियान है'

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, लाओस रवाना होने से पहले इस संबंध में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए डुटर्टे ने कहा, ‘आपको सम्मान करना होगा. केवल सवाल पूछने और बयान देने से काम नहीं होगा. अगर उन्होंने (गाली देते हुए) ने ऐसा किया तो मैं मुंहतोड़ जवाब दूंगा.’ उन्होंने कहा, फिलीपींस एक संप्रभु राष्ट्र है और उनकी मालिक केवल फिलीपींस की जनता है और कोई नहीं. बता दें कि फिलीपींस में सरकार और ड्रग तस्करों के बीच संघर्ष जारी है।

Also Read:  बॉलीवुड में होता है पक्षपात, यहां चलता है भाई-भतीजावाद: हुमा कुरैशी

गौरतलब है कि डुटर्टे मादक पदार्थों के तस्करों के ख़िलाफ़ अपने अभियान को लेकर विवादों में हैं. हाल में उनके कार्यभार संभालने के बाद से 2000 से ज्यादा संदिग्ध तस्कर मारे जा चुके हैं. ओबामा ने कहा था कि वे डुटर्टे के साथ अपनी पहली मीटिंग में इस मुद्दे को उठाएंगे. लेकिन फिलिपीन्स के नेता का कहना है कि वे केवल अपनी जनता की सुनते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here