#MeToo: यौन शोषण का आरोप लगने के बाद NSUI के अध्यक्ष फिरोज खान ने दिया इस्तीफा, राहुल गांधी ने किया स्वीकार

0

कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) के अध्यक्ष फिरोज खान ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन पर संगठन से जुड़ी एक लड़की ने यौन शोषण का आरोप लगाया था। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों का कहना है कि खान ने कल (सोमवार) इस्तीफा सौंपा और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

फाइल फोटो: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ फिरोज खान

जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाले खान पर छत्तीसगढ़ की एक लड़की ने कुछ महीने पहले यौन शोषण का आरोप लगाया था जिसके बाद पार्टी ने तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन किया था। समिति ने रिपोर्ट तैयार कर ली थी और जल्द ही सौंपने वाली थी। उधर, खान ने ‘भाषा’ के साथ बातचीत में कहा, ‘‘मैंने कल इस्तीफा दे दिया है। मैं आज भी इस बात पर कायम हूं कि मुझ पर लगे आरोप गलत हैं। मैं अदालत जाऊंगा। मैंने पार्टी की छवि की खातिर इस्तीफा दिया है।’’

दरअसल, कुछ माह पूर्व एनएसयूआई की एक कार्यकर्ता ने फिरोज के साथ हुई व्हाट्सऐप पर बातचीत सार्वजनिक कर दी थी। उसने कहा था कि फिरोज उसे रात में होटल बुलाने के लिए दबाव डाल रहे थे। आपको बता दें कि विश्व भर में जारी ‘मी टू’ अभियान के जरिए भारत की महिलाएं खामोशी तोड़ते हुए अपनी-अपनी आपबीती खुलकर रख रही हैं।

‘मी टू’ अभियान (यौन उत्पीड़न के खिलाफ अभियान) तूल पकड़ता जा रहा है। अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा मशहूर अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाए जाने के बाद अब अलग-अलग इंडस्ट्री की बाकी हस्तियों ने भी अपने साथ हुए यौन दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज उठानी शुरू कर दी है। इस अभियान के जरिए कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां खुलकर सामने आई हैं, महिलाओं के इस अभियान का बड़े पैमाने पर समर्थन भी मिल रहा है।

कांग्रेस ने पिछले साल जून महीने में जम्मू-कश्मीर के फिरोज खान को अखिल भारतीय एनएसयूआई का अध्यक्ष बनाया था। अमृता धवन के इस्तीफे के बाद से ही यह पद खाली था। इस चुनाव में पार्टी का कोई भी आला नेता सीधे तौर पर हस्तक्षेप करने की कोशिश नहीं किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here