मोदी सरकार का बड़ा फैसला: NSA बने रहेंगे अजित डोभाल, मिलेगा कैबिनेट मंत्री स्तर का दर्जा

0

लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आए मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल को केंद्रीय मंत्री का दर्जा देने का फैसला किया है। सरकार की ओर से ये दर्जा उन्हें पांच साल के लिए दिया गया है, राष्ट्रीय सुरक्षा में उनके योगदान को देखते हुए डोभाल को फिर से यह जिम्मेदारी दी गई है।

अजित डोभाल
फाइल फोटो: अजित डोभाल

बता दें कि अजित डोभाल पीएम मोदी की पिछली सरकार में भी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद की जिम्मेदारी निभा रहे थे। अब तक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद को राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त था। भारतीय सेना के द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइल और एयर स्ट्राइक की योजना का श्रेय एनएसए डोभाल को दिया जाता है। सितंबर 2018 में भी भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सीमा में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इस सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने में भी डोभाल की भूमिका अहम बताई जाती है।

बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही पुलमावा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों को ‘राजनीतिक शिकार’ करार देते हुए मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने कहा था कि यदि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से पूछताछ की जाती है तो इस हमले की सच्चाई सामने आ जाएगी।

गौरतलब है कि अभी हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल के पुत्र शौर्य डोभाल को ‘‘जेड’’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। अधिकारियों ने 30 अप्रैल को बताया था कि उन्हें संभावित खतरों को देखते हुए यह सुरक्षा प्रदान की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here