NRHM मामले को लेकर मायावती से पूछताछ करेगी सीबीआई

0

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) घोटाले से जुड़े मामले में सीबीआई उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती और बसपा प्रमुख से जल्द ही पूछताछ कर सकती है। रिपोर्टों के मुताबिक 2007-12 के दौरान जब एनआरएचएम के क्रियान्वयन में कथित अनियमितता हुई तो उस वक्त बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती राज्य की सर्वेसर्वा थीं और अब उनको इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

रिपोर्टों के मुताबिक 10,000 करोड़ रुपये के घोटाले की बड़ी साजिश का खुलासा करने के लिए जल्द ही पूछताछ कर सकती है। आरोप है कि एनआरएचएम से जुड़े धन का नेताओं, नौकरशाहों और चिकित्सकों ने गबन किया।

इस मामले को लेकर बीएसपी सरकार के समय उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रहे बाबू सिंह कुशवाहा को तीन मार्च, 2012 को गिरफ्तार किया गया था और वह अब भी जेल में हैं। कुशवाहा ने हाल ही में जमानत की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

सीबीआई की एफआईआर में कहा गया है, ‘‘जिला परियोजना अधिकारी (डीपीओ) सिर्फ उन्हीं लोगों को बनाया गया है जिन्होंने चुने हुए आपूतिकर्ताओं को अनुबंध दिलाने में कथित तौर पर भूमिका निभाई और बदले में आरोपी नौकरशाहों ने बड़े पैमाने पर अवैध लाभ लिए।’’

जबकि इस मामले पर मायावती ने आज प्रेस कांफ्रेंस करते हुए केंद्र सरकार पर आरोप लगाई है कि CBI का दुरुपयोग किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि CBI अपने अधिकार का दुरुपयोग कर रही है, क्योंकि हमने इस स्कैम में कुछ भी नहीं किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here