यूपी के पर्यटन मंत्री का महिलाओं के बारे में विवादित बयान, विदेशी पर्यटक अपोजिट सेक्स वालों से हाथ ना मिलाएं

0

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने भारत आने वाली विदेशी महिला पर्यटकों के कपड़ों को लेकर एक विवादित बयान दिया था और अब इसी तरह का बयान अब उत्तर प्रदेश के प्रर्यटन विभाग ने विदेशी पर्यटकों के लिए अजीब सुझाव जारी किए हैं।

टूरिज्म विभाग ने कहा है कि जब वो घूमने निकलें तो लोगों से कतई हाथ ना मिलाएं। अपोजिट सेक्स वालों तो हर हालत में नहीं। यह सूचना यूपी के पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर प्रमुखता से छपी हुई है।

कोबरापोस्ट की खबर के अनुसार, यूपी के पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह इस सलाह को जायज ठहराते हुए इसे देश-प्रदेश की संस्कृति से जोड़ रहे हैं।

यूपी टूरिजम डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर पर्यटकों के लिए यूपी विजिट के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसका पूरा विवरण दिया गया है। इस कड़ी में क्या करें के अंतर्गत विभाग ने सलाह दी है कि ‘स्थानीय लोगों का मुस्कराहट या अभिवादन के स्थानीय तरीके ‘नमस्ते’ के माध्यम से अभिवादन करें। इस दौरान हाथ मिलाने से खास कर ऑपोजिट सेक्स के लोगों के साथ परहेज किया जाना चाहिए। ‘ धार्मिक स्थलों पर विजिट के दौरान सलीके से कपड़े पहने।

वहीं ‘क्या न करें’ कॉलम में कहा गया है कि अगर आप भारतीय सड़कों से परिचित नहीं हैं तो उस पर ड्राइव न करें। पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह इस सलाह को सही ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि हमारे देश की संस्कृति अलग है। यहां हाथ मिलाने का गलत मतलब निकाल लिया जाता है। इस तरह के पहनावे को अजीब ढंग से देखा जाता है।

LEAVE A REPLY