अभिनेता राहुल बोस के ट्वीट का बड़ा असर, 18% GST के साथ दो केलों के लिए 442.50 रुपए वसूलने पर पांच सितारा होटल को नोटिस

0

चंडीगढ़ के एक पांच सितारा होटल को 18% GST के साथ दो केले के लिए 442.50 रुपए वसूलना महंगा पड़ गया है।दरअसल, हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता राहुल बोस ने सोशल मीडिया पर एक एक वीडियो पोस्ट करते हुए बताया था कि कैसे एक आलीशान होटल नें उनसे दो केलों के बदले में 442 रुपये (जीएसटी सहित) वसूल किए थे। टैक्स फ्री आइटम पर जीएसटी वसूलने की वजह से एक्साइज और टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने होटल को नोटिस जारी किया है।

राहुल बोस

दरअसल, राहुल बोस पिछले दिनों किसी फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में चंडीगढ़ में थे। फिल्म की शूटिंग के लिए राहुल शहर के 5 स्टार होटल जेडब्ल्यू मेरियॉट में ठहरे थे। 22 जुलाई को उन्होंने ट्वीट करके बताया कि यहां 2 केले के लिए उनसे 442.50 रुपये लिए गए हैं। उन्होंने बिल की तस्वीर भी दिखाई। इसमें देखा जा सकता है कि ‘फ्रूट प्लैटर’ की कीमत 375 रुपये दर्ज है और इस पर 18% की दर GST वसूल किया है (CGST 33.75 रुपये और UTGST 33.75 रुपये)।

वीडियो में अभिनेता राहुल बोस कहते नजर आ रहे हैं कि, मैं शूटिंग की वजह से फाइव स्टार होटल में ठहरा हुआ था। यहां वर्कआउट के बाद मैंने खाने के लिए दो केले ऑर्डर करे, केले के साथ एक बिल भी आया। जिसमें दो केले पर जीएसटी लगाते हुए ब‍िल बना 442 रुपये। उन्होंने वीडियो में सिर्फ 2 केलों के लिए इतनी रकम चार्ज करने पर नाराजगी जाहिर की थी।

अभिनेता ने ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा था कि, ‘आपको यकीन करने के लिए इसे देखना होगा। कौन कहता है कि फल आपके लिए नुकसानदेह नहीं है? आप ये @JWMarriottChd से पूछिए। अपने इस ट्वीट के साथ उन्होंने #goingbananas #howtogetfitandgobroke #potassiumforkings जैसे हैशटैग का भी इस्तेमाल किया है।

राहुल बोस ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया यूजर्स भी इस पर हैरानी जता रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स लग्जरी होटल के मनमानी कीमतों पर सवाल उठा रहे थे।

अभिनेता का यह वीडियो वायरल होने के बाद एक्साइज और टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को होटल को नोटिस थमाकर पूछा है कि टैक्स फ्री आइटम पर जीएसटी क्यों वसूल किया गया? मामले की जांच के लिए एक तीन सदस्यों वाली टीम बनाई गई है, जिसने होटल से रिकॉर्ड भी जब्त किए हैं। होटल को शनिवार तक जवाब देने को कहा गया है।

असिस्टेंट एक्साइज ऐंड टैक्सेशन कमिश्नर (AETC) राजीव चौधरी ने मीडिया से कहा, ‘हमने एक कारण बताओ नोटिस जारी किया है और उनसे जवाब मांगा है। केले टैक्स फ्री कैटिगरी में आते हैं, इसलिए हमने उनसे पूछा कि उन्होंने केले पर टैक्स कैसे वसूल किया है।’ होटल की ओर से इस मामले में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here