नोटबंदी इफेक्ट: देश में अरबपतियों की संख्या घटी, मुकेश अंबानी सबसे अमीर

0

नई दिल्ली। गत वर्ष 8 नवंबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोटबंदी की घोषणा के बाद भारत में 11 अरबपति कम हो गए हैं। हालांकि, इसके बावजूद मुकेश अंबानी 26 अरब डालर की संपत्ति के साथ देश में सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। मंगलवार(7 मार्च) को जारी एक अध्ययन में यह आंकड़ा सामने आया है।

हुरन ग्लोबल रिच लिस्ट इंडिया के अध्ययन में कहा गया है कि भारत में 132 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपत्ति एक अरब डॉलर या इससे अधिक है। कुल मिलाकर भारत में अरबपतियों की कुल संपत्ति 392 अरब डॉलर आंकी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद हालांकि देश में अरबपतियों की संख्या में कमी आई है, लेकिन उनकी कुल संपत्ति पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत बढ़ी है।

इस अध्ययन के मुताबिक 132 अरबपतियों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी शीर्ष पर हैं। मुकेश अंबानी की संपत्ति 1 लाख 75 हजार 400 करोड़ (26 अरब डॉलर) आंकी गई है। रिपोर्ट में अंबानी के हालिया बड़े निवेश जियो का जिक्र किया गया है, जिसकी वजह से आइडिया, एयरटेल जैसे प्लेयर्स को रिकॉर्ड नुकसान की बात कही गई है।

टॉप-10 सबसे अमीर लोगों की सूची में अंबानी के बाद एक लाख एक हजार करोड़ रुपये (14 अरब डॉलर) की संपदा के साथ एसपी हिंदुजा और परिवार दूसरे स्थान पर हैं। 99 हजार करोड़ रुपये (14 अरब डॉलर) की संपत्ति के साथ दिलीप सांघवी तीसरे स्थान पर हैं। हालांकि उनकी संपत्ति में 22 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

अन्य लोगों में 12 अरब डॉलर की संपदा के साथ पलोनजी मिस्त्री चौथे, लक्ष्मी निवास मित्तल पांचवें (12 अरब डॉलर), शिव नादर छठें (12 अरब डॉलर), साइरस पूनावाला सातवें (11 अरब डॉलर), अजीम प्रेमजी आठवें (9.7 अरब डॉलर), उदय कोटक नौवें (7.2 अरब डॉलर) और डेविड रबेन और साइमन रबेन दसवें (6.7 अरब डॉलर) स्थान पर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद देश में अरबपतियों की संख्या में 11 की कमी आई है। मुंबई में 42, दिल्ली में 21 और अहमदाबाद में 9 अरबपति हैं। मुंबई सहित महाराष्ट्र में कुल मिला कर 51 अरबपति हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here