सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण से विश्वव्यापी आलोचना के बाद, अब अगला परमाणु परीक्षण करने के लिए तैयार है उत्तर कोरिया

0

उत्तर कोरिया के पांचवें और अब तक के सबसे ताकतवर परमाणु परीक्षण की हाल ही में हुई विश्वव्यापी आलोचना के बाद दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उत्तर कोरिया किसी भी समय एक और परमाणु परीक्षण करने के लिए तैयार है।

भाषा का खबर के अनुसार, मंत्रालय के प्रवक्ता मून सांग-ग्यून ने संवाददाताओं को बताया, एक अन्य परीक्षण दूसरी सुरंग से निकली किसी सुरंग में या तीसरी सुरंग में होगा. तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं.’’ सोल के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अपना पहला परमाणु परीक्षण अक्तूबर 2006 में पहली सुरंग में किया था. इसके बाद हालिया चार परीक्षण दूसरी सुरंग में हुए.

प्रवक्ता ने खुफिया मामले का हवाला देते हुए विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया लेकिन कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना ‘आगे होने वाले परमाणु परीक्षणों, बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों या जमीनी स्तर पर होने वाले उकसावों’ से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर पूरी तरह तैयार है.

एक अज्ञात सरकारी अधिकारी के हवाले से दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने आज कहा कि प्योंगयांग ने पूर्वोत्तर स्थित पुंग्ये-री में बनी तीसरी अप्रयुक्त सुरंग में एक अन्य परमाणु परीक्षण की तैयारी पूरी कर ली है।

उत्तर कोरिया नीति पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय के विशेष प्रतिनिधि संग किम ने कल जापान यात्रा के दौरान कहा कि वाशिंगटन और तोक्यो ‘उत्तर कोरिया की हालिया गतिविधि के खिलाफ कड़े से कड़ा कदम उठाने के लिए एकसाथ मिलकर काम करेंगे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here