उपभोक्ताओं को नए साल का तोहफा: रसोई गैस की कीमतों में बड़ी कटौती, जानें अब कितने में पड़ेगा एक सिलेंडर

0

ईंधन कंपनियों ने उपभोक्ताओं को नए साल का शानदार तोहफा दिया है। सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों में बड़ी कटौती की गई है। सब्सिडी वाले रसाई गैस सिलेंडर 5.91 रुपये सस्ता हुआ है। वहीं गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 120.50 रुपये की राहत मिली है। यह जानकारी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की ओर से दी गई है। घटी हुई नई दरें 1 जनवरी 2019 से लागू हो रही हैं।

LPG

आपको बता दें कि इससे पहले नंवबर में सब्सिडी वाले रसाई गैस सिलेंडर की कीमतों में 6.52 रुपये तथा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर में 133 रुपये की कटौती की गई थी। इससे पहले जून के बाद से रसोई गैस की कीमतों में 6 बार बढ़ोत्तरी की गई थी।

देश की दूसरी सबसे बड़ी खुदरा ईंधन कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) ने एक बयान में कहा कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1 जनवरी 2019 से 494.99 रुपये हो जाएगी, फिलहाल इसकी लागत 500.90 रुपये प्रति सिलेंडर है। इस महीने यह लगातार दूसरा मौका है जब एलपीजी के भाव कम हुए है। इससे पहले, एक दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 6.52 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई थी।

वहीं, इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने कहा है कि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत कम होने तथा अमेरिकी डालर-रुपया विनिमय दर की मजबूती के चलते विपणन कंपनियों के लिए इस ईंधन के दाम में कमी की गुंजाइश बनी है। इस कटौती के बाद 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 689 रुपये होगी। इससे पहले, एक दिसंबर को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 133 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई थी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here