डेबिट कार्ड, भीम ऐप से 2,000 रुपये तक के लेन-देन पर कोई शुल्क नहीं

0

डेबिट कार्ड, भीम एप तथा अन्य पेमेंट माध्यमों के जरिये 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. यह सुविधा सोमवार से लागू हो गई है। लोगों को कैशलेस पेमेंट के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार ने डेबिट कार्ड, भीम ऐप और अन्य पेमेंट गेटवे से 2000 रुपये तक के लेन-देन पर सभी चार्जेस हटा दिए हैं।

डेबिट कार्ड
Photo Courtesy: Hindustan Times

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई या आधार आधारित अन्य भुगतान प्रणालियों के द्वारा 2,000 रुपये तक के लेनदेन पर एमडीआर शुल्कों का बोझ सरकार द्वारा उठाने के प्रस्ताव को सहमति दी थी।

इससे सरकार पर 2,512 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया था।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘हैप्पी डिजिटल 2018. दिसंबर तिमाही में भीम एप के जरिये लेनदेन 86 फीसदी बढ़ा। इस दौरान भीम एप के जरिये 13,174 करोड़ रुपये के 14.56 करोड़ लेनदेन हुए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहन के लिए सरकार डेबिट कार्ड-भीम से 2000 रुपये तक के लेनदेन पर शुल्क की भरपाई करेगी। दुकानदारों पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।’’ कुमार ने कहा कि डिजिटल अपनाएं और पारदर्शिता लाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here