तेल में आग: पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से फिलहाल आम जनता को नहीं मिलेगी राहत, रिकॉर्ड ऊंचाई पर दाम

0

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार रिकॉर्ड तोड़ गिरावट जारी है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के लिए यही एक बुरी खबर नहीं है बल्कि रुपए की विनिमय दर में गिरावट और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेज उछाल के बीच देश में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतें भी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। इस साल देश के कई बीजेपी शासित राज्यों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार कोई कड़ा कदम नहीं उठाती है कि बीजेपी के लिए यह दोनों मुद्दा मुश्किलें खड़ी कर सकती हैं।

बढ़ोतरी

इस बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साफ तौर पर संकते दे दिए हैं कि पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से फिलहाल आम जनता को राहत नहीं मिलने वाला नहीं है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों में राहत देने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती के कोई संकेत नहीं दिए।

उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उतार-चढ़ाव हो रहा है और इनमें कोई तय बदलाव नहीं दिख रहा है। जेटली ने कांग्रेस शासनकाल के दौरान पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों की सुषमा स्वराज और उनके खुद के द्वारा की गयी आलोचना का बचाव करते हुए कहा कि उस समय मुद्रास्फीति दहाई अंकों में थी। यदि हम उस समय आलोचना नहीं करते तो यह कर्तव्यों से विमुख होना होता।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उन्होंने कहा कि भारत कच्चे तेल का शुद्ध खरीदार है और जब इसकी कीमतें अल्पकालिक तौर पर भी ऊपर जाती हैं, भारत पर गहरा प्रतिकूल असर होता है। उन्होंने इन्हें बाह्य कारक करार दिया।जेटली ने कहा, ‘‘कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में कोई स्पष्ट नियमित बदलाव नहीं होता है। ये ऊपर जाती हैं और गिर जाती हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अप्रैल और मई में काफी दबाव रहा था। जुलाई में ये नीचे आईं और अगस्त में ये पुन: चढ़ गईं। पिछले दो दिनों में इनमें सुधार देखा गया है।’’ उनसे पेट्रोल-डीजल की सर्वकालिक ऊंची कीमतों तथा इनमें कटौती की विपक्ष की मांग के बारे में पूछा गया था।

बता दें कि दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल के दाम गुरुवार को 79.51 रुपये और डीजल का दाम प्रति लीटर 71.55 रुपये हो गया है। इसके अलावा मुंबई जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें अन्य मेट्रो सिटीज के मुकाबले सबसे अधिक थीं, वहां प्रति लीटर पेट्रोल का दाम 86.91 रुपये और प्रति लीटर डीजल का दाम 75.96 रुपये हो गया है।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here