मोदी सरकार ने संसद में कहा, ‘कश्मीर में धारा 370 को खत्म करने का कोई प्रस्ताव नहीं’, लोगों ने बताया सबसे बड़ा यू-टर्न

0

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने संसद में कहा है कि जम्मू-कश्मीर से धारा (अनुच्छेद) 370 खत्म करने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं आया है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने मंगलवार (27 मार्च) को लोकसभा में इसकी जानकारी दी। बता दें कि इस धारा 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा हासिल है। गौरतलब है कि केंद्र व राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) हमेशा से धारा 370 को समाप्त करने की वकालत करती आ रही है।

(PIB Handout/File Photo)

समाचार एजेंसी PTI के मुताबिक, गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर बीजेपी सांसद अश्विनी कुमार के एक सवाल का जवाब दे रहे थे जिमसें कुमार ने पूछा था कि क्या सरकार संविधान के अनुच्छेद 370 को खत्म करना चाहती है? अहीर ने इसी सवाल के लिखित जवाब में कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

हरियाणा के करनाल से बीजेपी सांसद कुमार ने साथ ही पूछा था कि अभी अनुच्छेद 370 की मौजूदा स्थिति क्या है? बता दें कि बीजेपी की घोषणापत्र में भी धारा 370 को खत्म करना शामिल है। जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के साथ गठबंधन की सरकार चला रही बीजेपी अभी इस मसले चुप है।

जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र के विशेष दूत दिनेश्वर शर्मा के बयान पर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और गौरव गोगोई के एक अलग सवाल के जवाब में अहीर ने कहा पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे सीजफायर उल्लंघन के देखते हुए शर्मा ने हाल में ही सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया था और स्थानीय लोगों के लिए कुछ उपाय बताए थे। इसमें स्थानीय निवासियों को वहां से शिफ्ट करना और उनके लिए बंकर बनाना शामिल था।

अहीर ने कहा कि सरकार जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित करना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार इसके लिए सभी क्षेत्र के लोगों से बातचीत को उत्सुक है ताकि राज्य में हिंसा रोकी जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को राज्य की मुख्यधारा में लाने के लिए नीतियों को बढ़ा रही है। इसमें युवाओं को आंतक से दूर रखने के लिए उन्हें रोजगार के मौके उपलब्धन कराना भी शामिल है।

सोशल मीडिया यूजर्स ने बताया सबसे बड़ा यू-टर्न

https://twitter.com/sidmtweets/status/978578508250341377

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here