भारत-चीन सीमा विवाद: डोनाल्ड ट्रंप बोले- अच्छे मूड में नहीं पीएम मोदी, सरकार ने दावे को किया खारिज

0

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद पर मध्यस्थता करने की पेशकश दोहराते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की जो दोनों देशों के बीच ‘‘बड़े टकराव’’ को लेकर ‘‘अच्छे मूड’’ में नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस दावे पर सरकारी सूत्रों का कहना है कि हाल फिलहाल में दोनों ही नेताओं के बीच कोई भी बातचीत नहीं हुई है।

डोनाल्ड ट्रम्प
(Photo: Reuters)

सरकार के सूत्रों ने शुक्रवार (29 मई) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हाल में कोई बातचीत नहीं हुई है। यह स्पष्टीकरण तब आया है जब डोनाल्ड ट्रम्प ने वाशिंगटन में कहा कि उन्होंने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे भारत के सीमा विवाद को लेकर मोदी से बात की है। ट्रम्प ने भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को हल करने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की थी।

एक सूत्र ने कहा, ‘‘मोदी और ट्रम्प के बीच आखिरी बातचीत चार अप्रैल को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के विषय पर हुई थी।’’ विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया था कि भारत इस विवाद को हल करने के लिए स्थापित तंत्र और राजनयिक संपर्कों के माध्यम से सीधे तौर पर चीन से बातचीत कर रहा है।

बता दें कि, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने इससे पहले मध्यस्थता को लेकर 27 मई को ट्वीट किया था, ‘हमने भारत और चीन दोनों को सूचित किया है कि अमेरिका उनके इस समय जोर पकड़ रहे सीमा विवाद में मध्यस्थता करने के लिए तैयार, इच्छुक और सक्षम है। धन्यवाद।’ (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here