गांधी जयंती पर अगले तीन साल तक ट्रेनों और प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेगा नॉनवेज खाना, रेलवे ने भेजा प्रस्ताव

0

अगर आप इस बार 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपको नॉनवेज यानी मांसाहारी खाना न मिले। जी हां, अगर रेलवे के एक प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो दो अक्टूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा बल्कि शाकाहार के सबसे मशहूर पैरोकार रहे महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को शाकाहार दिवस के रूप में भी मनाया जाएगा।

mid-day

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे द्वारा तैयार किये गये एक प्रारूप के मुताबिक रेलवे बोर्ड ने एक प्रस्ताव पेश किया है जिसमें दो अक्टूबर 2018, 2019 और 2020 को रेलवे परिसरों में यात्रियों को मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा। केंद्र सरकार ने 2020 में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर विशेष समारोह मनाने की योजना बनाई है।

रेलवे ने शाकाहार दिवस मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए स्वच्छता एक्सप्रेस और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक विशेष नमक रेल चलाने की योजना बनाई है। रेलवे ने महात्मा गांधी की वॉटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनाई है।

रेलवे बोर्ड के मुताबिक इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है। इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर राष्ट्रीय समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here