SCO सम्मेलन में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान खान के बीच बैठक: विदेश मंत्रालय

0

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अगले सप्ताह होने वाले शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच कोई द्विपक्षीय बैठक निर्धारित नहीं है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को यह बात कही। पीएम मोदी 13-14 को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

FILE PHOTO

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मेरी जानकारी के हिसाब से हमारे प्रधानमंत्री और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के बीच किसी भी द्विपक्षीय बैठक की योजना नहीं बनाई जा रही है।’’ संगठन की बैठक किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13-14 जून को होनी है।

संगठन के विदेश मंत्रियों की पिछले माह हुई बैठक के दौरान तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बीच भी कोई बैठक नहीं हुई थी। दोनों नेताओं ने सिर्फ एक-दूसरे का अभिवादन किया था।
भारत ने जनवरी 2016 में पठानकोट वायु सेना अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले के बाद से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता नहीं की है।

सरकार का कहना है कि आतंकवाद और बातचीत एक साथ नहीं चल सकते। बातचीत के लिए पाकिस्तान को अपने क्षेत्र से आतंकवादी गतिविधियों को रोक कर उचित माहौल बनाना होगा। सरकार ने गुरुवार को यह साफ किया है कि बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके पाकिस्तान के समकक्षीय इमरान खान के बीच कोई बैठक सूचीबद्ध नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here