मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से चार गुना ज्यादा है उनके बेटे की संपत्ति

0

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 56.23 लाख रुपये मूल्य की चल अचल संपत्ति है, जबकि उनका बेटा निशांत उनसे चार गुना ज्यादा अमीर है।

जदयू
फाइल फोटो: NDTV

न्यूज़ एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों द्वारा प्रदेश सरकार की वेबसाइट पर अपलोड किए गए संपत्ति के विवरण के मुताबिक उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी नीतीश कुमार से अमीर हैं। उनकी चल संपत्ति 94.92 लाख रूपये है।

कुमार की चल संपत्ति 16.23 लाख रूपये है। इसके अलावा दिल्ली में 1000 वर्गफीट का फ्लैट भी उसके नाम पर है जिसकी कीमत करीब 40 लाख रूपये है।

कुमार की कुल संपत्ति के मूल्य में पिछले साल के मुकाबले 26 हजार रूपये की मामूली गिरावट दर्ज की गई है। कुछ दिनों पहले सरकारी वेबसाइट पर अपलोड की गई सूचना के मुताबिक पिछले साल यह आंकड़ा 56.49 लाख था।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुमार के पास 2015 मॉडल की फोर्ड इकोस्पोर्ट और 2016 मॉडल की एक हुंदै आई 10 एस्टा कार भी है। कुमार के पास नौ गाय और सात बछड़े भी हैं। उनका बकाया वाहन ऋण पिछले साल के 3.79 लाख रुपए से घटकर 43,458 रुपए रह गया है।

मुख्यमंत्री कुमार पर निर्भर उनके बेटे निशांत की चल अचल संपत्ति 2.43 करोड़ रूपये आंकी गई है। निशांत की संपत्ति नीतीश की संपत्ति के मुकाबले चार गुना से थोड़ी ज्यादा है। निशांत की चल संपत्ति का मूल्य 1.18 करोड़ आंका गया है जबकि अचल संपत्ति 1.25 करोड़ रूपये है।

उनकी संपत्ति में कृषि और गैरकृषि वाली पैतृक जमीन के अलावा नालंदा जिले के कल्याणबिघा और पटना जिले के बख्तियारपुर के हकीकतपुर में आवासीय इमारतें शामिल हैं।

इसके अलावा निशांत को अपनी दिवंगत मां की तरफ से पटना के कंकड़बाग में एक भूखंड, एक पोस्ट ऑफिस खाता, बैंक खातों की बचत, गहने, तनख्वाह की सरकार की तरफ से दी गई रसीदें, जीपीएफ और ग्रैच्युटी भी मिली है। सरकारी स्कूल में शिक्षिका रहीं कुमार की पत्नी मंजू सिन्हा का 2007 में निधन हो गया था।

मुख्यमंत्री के अलावा उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत बाकी सभी 27 मंत्रियों ने भी अपनी चल अचल संपत्ति का विवरण दिया है। मोदी कुमार से ज्यादा अमीर हैं। उनके बैंक खाते में 46.54 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा एक मारुति स्विफ्ट कार भी उनके पास है जिसकी कीमत 4.38 लाख रुपये है, उनके पास 2.94 लाख रुपये के आभूषण हैं।

मोदी की पत्नी की चल संपत्ति करीब 1.35 करोड़ है जिसमें 73.28 लाख का बैंक जमा और 12.60 लाख के आभूषण शामिल हैं। दंपत्ति के पास संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले में 1825 वर्गफीट का भूखंड है जिसका बाजार मूल्य 33.73 लाख रूपये है। इसके अलावा मोदी पर 16.09 लाख रूपये का कर्जादेनदारी है।

मुख्यमंत्री की पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह के पास 6.30 करोड़ की संपत्ति है। उनके पास 9.91 लाख रूपये नकद हैं जबकि उनकी पत्नी के पास 36.23 लाख की चल संपत्ति है, जिसमें 14.30 लाख के गहने हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here