अस्पताल जाकर विंग कमांडर अभिनंदन से मिलीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, जाना हाल-चाल

0

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को अस्पताल जाकर भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान से मुलाकात की। बता दें 60 घंटे तक पाकिस्तान के कब्जे में रहे विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार देर रात वाघा-अटारी बॉर्डर होते हुए भारत लौटे। जिसके बाद उन्हें दिल्ली लाया गया।

निर्मला सीतारमण
फोटो: @ShivAroor

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार(2 मार्च) की दोपहर दिल्ली स्थित सेना के रिसर्च ऐंड रेफरल हॉस्पिटल पहुंचकर अभिनंदन का हालचाल लिया। पाकिस्तान की हिरासत से शुक्रवार रात लौटने के बाद यहां अभिनंदन का मेडिकल चेकअप किया गया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बताया जा रहा है कि मेडिकल चेकअप में उन्हें पूरी तरह फिट पाया गया है।

शुक्रवार को पाकिस्तान की हिरासत से पायलट अभिनंदन के वतन लौटने पर सीतारमण ने ट्वीट कर कहा था कि उन पर देश को गर्व है। सीतारमण ने लिखा था, ‘विंग कमांडर अभिनंदन, हमें आप पर गर्व है। पूरा देश आपके साहस को सलाम करता है। आपने विपरीत परिस्थितियों में भी अपना हौसला बनाए रखा। आप देश के युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। सल्यूट। वंदे मातरम।’

बता दें कि अभिनंदन करीब तीन दिनों तक पाकिस्तानी कैद में रहने के बाद पड़ोसी देश द्वारा भारत को सौंपे जाने के कुछ घंटों बाद शुक्रवार रात दिल्ली पहुंचे। जहां लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया।

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ..16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर आगे बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया।

पाकिस्तानी वायुसेना से लोहा लेने के दौरान पाक सरजीमीं पर गिरफ्तार होने वाले अभिनंदन को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शांति पहल के तहत छोड़ने की गुरुवार (28 फरवरी) को घोषणा की थी। इमरान खान ने संसद में कहा था कि पकड़े गए भारतीय पायलट को शुक्रवार को भारत को सौंपा दिया जाएगा। पाक पीएम का कहना था कि दोनों देशों में रिश्तों को बेहतर करने के लिए शांति की तरफ उठाए गए कदम में तौर पर अभिनंदन के रिहा किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here