वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण का बड़ा ऐलान, कई बैंकों का आपस में होगा विलय, देश में सिर्फ रह जाएंगे 12 सरकारी बैंक

0

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार (30 अगस्त) को घरेलू अर्थव्यवस्था को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि देश की इकॉनमी सही हालात में हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी में विलय होगा। इस विलय के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक तैयार होगा, जिनका बिजनस 17.95 लाख करोड़ का होगा।

निर्मला सीतारमण
फाइल फोटो

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक के विलय का भी ऐलान किया। निर्मला सीतारमण ने बताया कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का भी विलय होगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि, इंडिय़न बैंक और इलाहाबाद बैंक का भी आपस में विलय होगा। इस विलय के बाद देश को 7वां बड़ा पीएसयू बैंक मिलेगा।

निर्मला सीतारमण के इस बड़े ऐलान के साथ ही अब देश में सरकारी बैंकों की संख्या 18 से घटकर 12 रह जाएगी। इससे पहले साल 2017 में पब्‍लिक सेक्‍टर के 27 बैंक थे। सुधारों की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने को प्रतिबद्ध है और इसके लिए रोडमैप तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here