BIG BREAKING: पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी भगोड़ा नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

0

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 13 हजार करोड़ रुपये से अधिक के घोटाले के मुख्य आरोपी अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया है कि नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया गया है। वहीं, लंदन की पुलिस ने भी मोदी के गिरफ्तारी की पुष्टि कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में गिरफ्तार नीरव मोदी को जल्द ही एक अदालत में पेश किया जाएगा। बता दें कि घोटाले को अंजाम देकर ब्रिटेन में रह रहे अरबपति मोदी के खिलाफ लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था।

नीरव मोदी
(Aniruddha Chowdhury/Mint File Photo)

मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में उसे प्रत्यर्पित करने के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध के जवाब में उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। अधिकारियों ने पीटीआई को बताया था कि जांच एजेंसी को हाल में वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा वारंट जारी करने के बारे में सूचित किया गया था और नीरव मोदी को जल्द ही स्थानीय पुलिस (लंदन मेट्रोपॉलिटन पुलिस) द्वारा गिरफ्तार किया जा सकता है।

बता दें कि भगोड़े मोदी लंदन के वेस्ट एन्ड इलाके में एक आलीशान अपार्टमेंट में खुलेआम रह रहा है जिसकी कीमत 80 लाख पौंड रिपीट पौंड बताई गई है। उसने लंदन में हीरे का नया कारोबार भी शुरू कर दिया है। हाल ही में ब्रिटेन के अखबार दी टेलीग्राफ की खबर में यह जानकारी दी गई थी। नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ 2 अरब डॉलर (14 हजार करोड़ रुपये से अधिक) की धोखाधड़ी करने का आरोप है।

टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक, नीरव मोदी इस समय तीन बेडरूम वाले एक फ्लैट में रह रहा है। यह फ्लैट उस इलाके की प्रसिद्ध बहुमंजिली इमारत सेंटर प्वाइंट टॉवर के एक ब्लॉक के एक तल पर आधे हिस्से में बना है। इसका मासिक किराया 17,000 पौंड होने का अनुमान है। यह खबर नीरव मोदी के महाराष्ट्र में किहिम समुद्र तट पर बने बंगले को ध्वस्त करने के एक दिन बाद सामने आई है।

टेलीग्राफ ने कहा कि भारतीय एजेंसियों ने नीरव मोदी के बैंक खातों को सीज कर दिया है और उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है। इसके बावजूद वह लंदन में हीरे का नया कारोबार कर रहा है। टेलीग्राफ ने नीरव मोदी का एक वीडियो पोस्ट किया है कि जिसमें वह दाड़ी – एंठी मूंछें रखे और शुतुरमुर्ग (ऑस्ट्रिच) की खाल की जैकेट पहने हुए नजर आ रहा है। जैकेट की कीमत करीब 10,000 पौंड बताई जा रही है।

पत्रकारों ने नीरव मोदी से ब्रिटेन सरकार से शरण देने की गुहार लगाने समेत कई सवाल पूछे। इनके जवाब में वह “सॉरी, नो कमेंट्स” कहकर टाल गया। एक सूत्र ने अखबार को बताया कि नीरव मोदी को कार्य एवं पेंशन विभाग ने नेशनल इंश्योरेंस नंबर दिया है। जिसका मतलब है कि वह ब्रिटेन में कानूनी तरह से काम कर सकता है और ब्रिटेन में बैंक खातों का इस्तेमाल कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here