पश्चिम बंगाल और केरल में कई ठिकानों पर NIA की छापेमारी, अल-कायदा के 9 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

0

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार सुबह छापेमारी की और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अल-कायदा के नौ संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। ये छापेमारी केरल ने एर्नाकुलम और पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में की गई है।

अल-कायदा

आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में कुछ आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिली थी, जिसके आधार पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान 9 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक एर्नाकुलम से तीन जबकि मुर्शिदाबाद से छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ये सभी राजधानी दिल्ली सहित देश में कई जगहों पर हमले की तैयारी में थे।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए आतंकियों के नाम मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोर्शफ हुसैन, नजमुस साकिब, अबू सूफियान, मैनुल मंडल, लियू यीन अहमद, अल मामून कमाल और अतितुर रहमान है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) इन आतंकियों की पुलिस कस्टडी लेने और आगे की जांच करने के लिए इन्हें केरल और पश्चिम बंगाल में कोर्ट के समक्ष पेश करेगी।

एनआईए ने कहा है कि छापेमारी के दौरान आतंकियों के कब्जे से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

जानकारी के अनुसार शुरुआती जांच में पता चला है कि ये सभी सोशल मीडिया के जरिये पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन अल-कायदा से जुड़े थे और वहीं से कट्टरपंथी बने थे। यह गिरोह सक्रिय रूप से धन उगाहने में लगा था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए दिल्ली की यात्रा करने की योजना बना रहे थे।.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here