कानपुर रेल हादसे का मुख्य साजिशकर्ता शमसुद होदा नेपाल से गिरफ्तार, ISI के इशारों पर रची थी साचिश   

0

नई दिल्ली। पिछले दिनों कानपुर सहित भारत में हुए रेल हादसे की साजिश रचने वाले मुख्य साजिशकर्ता को भारतीय खुफिया एजेंसी ने नेपाल की राजधानी काठमांडू से गिरफ्तार कर लिया है। इस आरोपी का नाम शमसुल होदा बताया जा रहा है। होदा ने पाकिस्तान खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर काम करता है और दुबई में बैठकर भारत की ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश रची थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही हैं। पूछताछ के बाद कई अहम खुलासे हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि शमशुल भारत में कई ट्रेन हादसों के लिए जिम्मेदार है। रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी होदा को डीपोर्ट करने के लिए नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों ने दबाव डाला था जिसके बाद उसे काठमांडू लाया गया।

उसके दुबई से नेपाल डीपोर्ट किए जाने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल के काठमांडू में मौजूद थीं। दो दिनों तक पूछताछ के बाद शमसूल होदा को कलैया ले जाया गया है, जहां उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने पूछताछ की थी।

गौरतलब है कि 20 नवंबर 2016 को हुए कानपुर ट्रेन हादसे में पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रैक से उतर गई थी। इसमें 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। नेपाल से गिरफ्तार ब्रिज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप बरामद किया गया था, जिसमें कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here