नए डिजाइन वाले 10, 20, 50 और 100 रुपए के नोट सही समय पर हो जाएंगे शुरु

0

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 500 और 2000 रुपये के नए डिजाइन के नोट हाल ही में शुरू किए जाने के बाद अन्य मूल्य वर्गो- 10,20,50,100- में नए डिजाइन के बैंक नोट समय आने पर शुरू किए जाएंगे।

वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘नये डिजाइन के 500 रुपये और 2000 रुपये के बैंक नोट हाल ही में शुरू किये गए हैं। अन्य मूल्यवर्ग में नए डिजाइन के बैंक नोट यथासमय प्रारंभ किये जायेंगे।

100 रुपए
Photo courtesy: indian express

उन्होंने इसके साथ ही बताया कि आरबीआई तथा बैंकों को जनता के लिए नकद की आपूर्ति बढ़ाने को कहा गया है. उन्होंने साथ ही बताया कि नकद की उपलब्धता तथा बैंकों की शाखाओं और डाकघरों से नकद की निकासी की दैनिक आधार पर निरंतर निगरानी की जा रही है।

भाषा की खबर के अनुसार, वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने सदन में एक अन्य सवाल के लिखित जवाब में बताया कि सरकार ने बैंकों से बड़े कर्ज चूककर्ताओं के नाम घोषित करने के लिए बैंकों को कोई निर्देश नहीं दिया है।

उन्होंने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सील कवर में 500 करोड़ रूपये से अधिक वाले चूककर्ताओं की सूची उच्चतम न्यायालय को प्रस्तुत की है जिसमें यह दावा किया गया है कि कथित सूचना गोपनीय है क्योंकि इसे आरबीआई अधिनियम की धारा 45 ड के तहत खुलासा करने से छूट प्राप्त है।

जैसा कि आप जानते हैं कि 8 नवंबर 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नोट बंदी के ऐलान के बाद बाजार में नकदी का संकट पैदा हो गया था।

सरकार ने दरअसल 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन कर दिए थे. पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा. इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here