NEET 2017: मेहंदी, साड़ी और जींस पहनकर आए तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम, साथ में ले जाएं आधार कार्ड

0

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS और डेंटल कोर्स में एडमिशन के लिए CBSC का एन्ट्रेंस एग्जाम नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2017 रविवार(7 मई) को होगा। इस दौरान छात्रों को एग्जाम सेंटर में आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। साथ ही बोर्ड ने इसके लिए ड्रेस कोड समेत कई दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन नहीं करने पर आप परीक्षा नहीं पाएंगे।

यह एग्जाम सात मई को सुबह 10 से 1 बजे तक होगा। पहली बात अगर आप सुबह 9:30 बजे के बाद एग्जाम सेंटर में आते हैं तो आपको प्रवेश नहीं मिलेगा। करीब 12 लाख छात्रा देशभर के 104 शहरों में नीट एग्जाम देंगे। इस साल इस टेस्ट के लिए रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इस एग्जाम को करवाने वाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSC) ने कई तरह के नियम बनाए हैं, जिनमें क्या पहनना है और क्या नहीं, क्या लेकर आना है और क्या नहीं जैसे तमाम निर्देश जारी किए गए हैं।

यह चीज पहनकर आने पर नहीं मिलेगी एंट्री

निर्देश के मुताबिक, छात्राएं साड़ी और बुर्का पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक लगाई गई है। इसके अलावा ताबीज, ब्रेसलेट पहनने और कृपाण भी अपने पास रखने पर रोक लगाई गई है। छात्र पर्स, मोबाइल, क्रेडिट-डेबिट कार्ड एग्जाम सेंटर पर नहीं ले जा पाएंगे। हील्स की सैंडल्स भी पहनकर आने पर रोक है। पानी की बोतल, चाय, कॉफी, कोल्‍ड ड्रिंक या स्‍नैक्‍स नहीं ले जा सकेंगे।
इसके अलावा लॉकेट, जूते, फुल स्लीव्स की शर्ट, घड़ी, धूप वाले चश्मे (गॉगल्स), हेयर क्लिप, रबर बैंड, बेल्ट, चूड़ी पहनकर आने वाले छात्रों को एंट्री नहीं मिलेगी। इसके अलावा नोज-पिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज जैसी चीजों के अलावा पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकते। साथ ही बड़े बटन वाले या फूल-पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी।
https://youtu.be/yRgHKxz2HVc
नीट के लिए सीबीएसई ने इस बार खास पेन तैयार करवाया है। एग्जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने पर यह पेन दिया जाएगा। यह पेन केवल नीट के लिए तैयार कराया गया है। छात्र एग्जाम सेंटर पर बाहर से पेंसिल भी नहीं ला सकेंगे।
इन चीजों को साथ में लाएं छात्र
सीबीएसई ने छात्रों को कहा है कि वे एग्जाम सेंटर में अपना आधार कार्ड जरूर लाएं। बिना इसके एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी। इस बार नीट के लिए रजिस्टर करने के लिए आधार कार्ड जरूरी किया गया था। छात्रों को नीट की वेबसाइट से ऐडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसमें अपनी फोटो भी लगानी होगा। इसके अलावा भी फोटो ले जानी होगी।
CBSE ने कहा है कि इस बार नीट की परीक्षा देने आ रहे छात्र केवल हल्‍के कपड़े पहनें जो हाफ स्‍लीव हों। जिनमें बड़े बटन, बैज, फूल आदि ना बनें हों। बता दें कि इस साल नीट एग्जाम अंग्रेजी भाषा के अलावा नौ अन्य भारतीय भाषाओं में भी होगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्‍नड़, ओड़िया, तमिल और तेलुगू शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here