NEET-JEE Main Exam 2020: तय समय पर होंगी परीक्षा, स्थगित करने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

2

NEET-JEE Main Exam 2020: इंजीनियरिंग व मेडिकल के यूजी कोर्सेस में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षाएं नीट (NEET 2020) और जेईई मेन (JEE Main 2020) पर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार (17 अगस्त) को अपना फैसला सुना दिया है। कोर्ट का फैसला उन याचिकाओं पर आया है जो देश के विभिन्न राज्यों के स्टूडेंट्स ने लगाई थी। इस याचिका में दोनों परीक्षाओं को फिर से स्थगित करने की मांग की गई थी।

NEET
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी। अदालत ने कहा, “छात्रों के करियर को लंबे समय तक खतरे में नहीं डाला जा सकता है।” सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि कोरोना वायरस (COVID-19) एक साल और जारी रह सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 11 राज्यों से स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की थी कि सितंबर में होने जा रही इन दोनों परीक्षाओं को फिर से स्थगित कर दिया जाए। याचिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते सितंबर में प्रस्तावित JEE मेन और NEET यूजी परीक्षाओं को टालने की मांग की गई थी।

गौरतलब है कि, इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली JEE परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होगी और मेडिकल में प्रवेश के लिए होने वाली NEET परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को होगा। इस साल JEE और NEET परीक्षा के लिए करीब 23 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। JEE Main और NEET की परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पूर्व ही विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति को देखते हुए JEE Main व NEET की परीक्षा इस साल देरी से आयोजित हो रही है। पहले ये परीक्षाएं जुलाई में होनी थी, लेकिन कोविड-19 की वजह से इन्हें स्थगित कर दिया गया था।

2 COMMENTS

  1. I myself was waiting and looking upto the supreme court but what can we say now, careers is for sure important but what about aur family ? What if elders in the family gets infected. How can we isolated our children after exam ?
    Bad decision, worst 🙁
    NEET, JEE Exam Petition: SC Says- No Change In Aforementioned Schedule/

  2. I myself was waiting and looking upto the supreme court but what can we say now, careers is for sure important but what about aur family ? What if elders in the family gets infected. How can we isolated our children after exam ?
    Bad decision, worst 🙁

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here