PNB महाघोटाला: नीरव मोदी के मुंबई अपार्टमेंट से करोड़ों रुपये के आभूषण, महंगी घड़ियां जब्त

0

प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने 12,000 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) फर्जीवाड़ा मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई में समुद्र के सामने स्थित अपार्टमेंट से 26 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण, महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल तथा एम एफ हुसैन की बेशकीमती पेंटिंग्स जब्त की हैं।

नीरव मोदी
(Aniruddha Chowdhury/Mint File Photo)

समाचार एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई के साथ मुंबई के वर्ली इलाके में मोदी के समुद्रमहल लग्जरी आवासीय फ्लैट में 22 मार्च को तलाशी ली। तलाशी में कीमती सामान जब्त किया गया। उन्होंने बताया कि धन शोधन निरोधक अधिनियम(पीएमएलए) के तहत पिछले तीन दिनों में 15 करोड़ रुपये के पुरा महत्व के आभूषण, 1.4 करोड़ रुपये की महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल, एम एफ हुसैन और के के हेब्बार जैसे प्रख्यात कलाकारों की 10 करोड़ रुपये के मूल्य कीपेंटिग्स जब्त की गईं।

उन्होंने बताया कि इन जब्त सामानों में हीरे की एक ऐसी अंगूठी भी शामिल है जिस की कीमत 10 करोड़ रुपये है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पंजाब नेशनल बैंक(पीएनबी) में 1,200 करोड़ रुपये के कथित फर्जीवाड़ा मामले में नीरव मोदी और उनके चाचा तथा गीतांजलि जेम्स प्रोमोटर मेहुल चोकसी के खिलाफ धन शोधन की दो प्राथमिकी दर्ज की।

ईडी ने इस वर्ष की शुरुआत में इन दोनों के भारत छोड़कर जाने और सम्मन जारी किए जाने के बावजूद पेश ना होने के कारण इनके खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट के लिए इंटरपोल को भी सूचित किया है। मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी के अनुरोध पर इनके खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किए हैं।

ईडी ने फरवरी में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की। इसके बाद उसने इस मामले में देशभर में कुल 251 स्थानों पर तलाशी ली। इस मामले में अभी तक 7,638 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे, सोना, बेशकीमती पत्थर और अन्य चल एवं अचल संपत्तियां जब्त की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here