बिहार: NDA में हुआ सीटों का बंटवारा, नवादा से विवादास्पद BJP नेता गिरिराज सिंह का पत्ता साफ, जानिए किसके खाते में आई कौन सी सीट

0

बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल तीनों दलों ने आपसी सहमति से रविवार (17 मार्च) को सीटों का बंटवारा कर लिया। बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से जद (यू) और बीजेपी 17-17 तथा राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के हिस्से पटना की दोनों सीटें पटना साहिब और पाटलिपुत्र आई हैं, जबकि मुंगेर सीट पर जनता दल (युनाइटेड) अपना उम्मीदवार उतारेगा।

File Photo: IANS/Press Information Bureau

पटना स्थित जद (यू) प्रदेश कार्यालय में बीजेपी, जद (यू) और लोजपा ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फेंस में घोषणा की कि कौन-सी पार्टी किस सीट से लड़ेगी। जद (यू) के बिहार प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सीटों के निर्धारण की घोषणा करते हुए कहा कि बीजेपी पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, औरंगाबाद और सासाराम लोकसभा सीटों से अपने प्रत्याशी उतारेगी।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि जबकि जद (यू) के हिस्से वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालन्दा, काराकाट, जहानाबाद और गया लोकसभा सीटें आई हैं। इसी तरह लोजपा को हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया, जमुई और नवादा सीटें दी गई हैं। नवादा की सीट इस बार लोजपा के खाते में चले जाने के बाद बीजेपी के मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को 2019 के इस लोकसभा चुनावों में एक नई सीट तलाशनी होगी।

हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह इस बार नवादा की जगह बेगूसराय से चुनाव लड़ सकते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद पटना साहिब से चुनाव लडे़गे जहां से अभी बीजेपी के बागी नेता शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं। बता दें कि सिन्हा कई मौकों पर बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खुलकर आलोचना कर चुके हैं। प्रेस कॉन्फेंस में उपस्थित एनडीए के नेताओं ने कहा कि दो-तीन दिनों के अंदर राजग संयुक्त रूप से उम्मीदवारों की भी घोषणा कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here