गर्भवती कर्मचारी को नौकरी से निकालने पर NCW ने समाचार चैनल से मांगा जवाब

0

गुवाहाटी स्थित एक समाचार चैनल ‘प्राग न्यूज़’ द्वारा कथित तौर पर एक गर्भवती कर्मचारी को नौकरी से निकालने पर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने मंगलवार को चैनल से स्पष्टीकरण मांगा है। बताया जाता है कि रंजीता राभा नामक (Ranjita Rabha) महिला पत्रकार इस चैनल से करीब 14 साल से जुड़ी हुई थी। आरोप है कि गर्भवती होने के कारण उसे इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया है।

समाचार चैनल

एक वक्तव्य में एनसीडब्ल्यू ने कहा कि मीडिया में आई एक खबर के अनुसार एक गर्भवती वरिष्ठ पत्रकार को संस्थान से इस्तीफा देने पर मजबूर किया गया। एनसीडब्ल्यू ने मंगलवार को एक बयान जारी किया जिसमें कर्मचारी को बर्खास्त करने के लिए समाचार चैनल के “असंवेदनशील रवैये” की निंदा की गई।

आयोग ने कहा कि, “गर्भवती कर्मचारी के प्रति चैनल के असंवेदनशील व्यवहार की एनसीडब्ल्यू भर्त्सना करता है। प्रसूति प्रसुविधा अधिनियम, 1961 के प्रावधानों का उल्लंघन होने से आयोग को गहरा धक्का लगा है। आयोग ने संस्थान से शीघ्रातिशीघ्र स्पष्टीकरण देने को कहा है।”

बता दें कि, इससे पहले ‘इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन’ (IJU) और नेटवर्क ऑफ वीमेन इन मीडिया ने रंजीता राभा को चैनल प्रबंधन द्वारा हटाए जाने पर गहरी चिंता जताई थी। ‘इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन’ का कहा कि गर्भवती कर्मचारी को नौकरी से हटाया जाना अस्वीकार्य है और यह सीधे-सीधे लैंगिक भेदभाव का मामला है। (इंपुट: पीटीआई के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here