अनंत कुमार हेगड़े के 40 हजार करोड़ रुपये वाले बयान से BJP नाखुश, NCP नेता बोले- हेगड़े का दावा सही तो इस्तीफा दें पीएम मोदी

0

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने सोमवार को कहा कि अगर भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े का यह दावा सही है कि देवेन्द्र फडणवीस को बहुमत नहीं होने के बावजूद पिछले महीने इसलिए मुख्यमंत्री बनाया गया ताकि केन्द्र की ओर से दिये जा रहे 40 हजार करोड़ रुपये के कोष का “दुरुपयोग” न हो, तो प्रधानमंत्री को इस्तीफा देना चाहिए।

हेगड़े
फाइल फोटो: अनंत कुमार हेगड़े

विवादित बयानों के लिये मशहूर पूर्व केन्द्रीय मंत्री हेगड़े ने शनिवार को महाराष्ट्र में पिछले महीने हुए राजनीतिक घटनाक्रम को नया मोड़ देते हुए दावा किया कि ऐसा इसलिए किया गया ताकि विकास कार्यों के लिए खर्च किए जाने वाले कोष को ‘बचाया’ जा सके। हेगड़े की टिप्पणी पर फडणवीस को तत्काल जवाब देना पड़ा कि ऐसा कुछ नहीं था जबकि शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा सरकार ने इस बयान को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री को घेरने की कोशिश की।

राकांपा के मुख्य प्रवक्ता नवाब मलिक ने हेगड़े के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “राज्य सरकार के लिए केन्द्र को 40 हजार करोड़ रुपये का फंड लौटाना असंभव है। अगर यह सब कुछ सच है तो प्रधानमंत्री को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए।” मलिक ने पत्रकारों से कहा, “यह न सिर्फ महाराष्ट्र बल्कि अन्य राज्यों के साथ भी अन्याय है। तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और केरल की जनता इस तरह की नाइंसाफी को बर्दाश्त नहीं करेगी।”

दरअसल, हेगड़े ने कहा था था, ‘आप सभी जानते हैं कि महाराष्ट्र में हमारा आदमी 80 घंटे के लिए मुख्यमंत्री बना। फिर फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा भी दे दिया। उन्होंने यह ड्रामा क्यों किया? क्या हम यह नहीं जानते थे कि हमारे पास बहुमत नहीं था और फिर भी वह सीएम बने। हर कोई यह सवाल पूछ रहा है। वहां मुख्यमंत्री के नियंत्रण में केंद्र के 40 हजार करोड़ रुपये थे। वह जानते थे कि यदि कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना की सरकार सत्ता में आ जाती है तो वे विकास के बजाए रकम का दुरुपयोग करेंगे। इस वजह से यह पूरा ड्रामा किया गया। फडणवीस मुख्यमंत्री बने और 15 घंटे में केंद्र को 40 हजार करोड़ रुपये वापस कर दिए गए।’

उधर, फडणवीस ने हेगड़े के दावे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘मैंने मुख्यमंत्री के रूप में इस तरह का कोई नीतिगत निर्णय नहीं लिया। ऐसे सभी आरोप झूठे हैं।’

हेगड़े की टिप्पणी से भाजपा नाखुश

भाजपा नेतृत्व पार्टी सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत हेगड़े की उस टिप्पणी से नाखुश है जिसमें उन्होंने कहा था कि देवेंद्र फडणवीस को बहुमत नहीं होने के बावजूद पिछले महीने महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया गया था जिससे 40 हजार करोड़ रुपये की केंद्रीय निधि के ‘दुरुपयोग’ को रोका जा सके। भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने सोमवार को कहा कि पार्टी की ‘नाखुशी’ से उन्हें अवगत करा दिया जाएगा।

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम फडणवीस पहले ही हेगड़े के दावों को “पूरी तरह गलत” बताते हुए कह चुके हैं कि ऐसा कुछ नहीं हुआ। पार्टी के वरिष्ठ नेता ने यह भी कहा कि हेगड़े की टिप्पणी “अनावश्यक” थी और उन्हें नेतृत्व की “नाखुशी” से अवगत करा दिया जाएगा। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here