महाराष्ट्र: बीजेपी-शिवसेना के बीच तकरार पर NCP ने कार्टून बनाकर किया कटाक्ष

0
2

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिवसेना दोनों की तरफ से जमकर बयानबाजी हो रही है। सरकार गठन को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच चल रही खींचतान पर राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के एक नेता ने कार्टून बनाकर कटाक्ष किया है।

महाराष्ट्र

एनसीपी प्रवक्ता क्लाइड क्रैस्टो द्वारा मंगलवार को जारी किए गए एक कार्टून में भाजपा के चुनाव चिह्न ‘कमल’ के ऊपर शिवसेना के चुनाव चिह्न ‘धनुष और तीर’ को दिखाया गया है। कार्टून में तीर को कमल पर निशाना साधे दिखाया गया है। कार्टून में मराठी में कैप्शन लिखा हुआ है, ‘एक कहावत है, सर पर लटकना…’

बता दें कि, मराठी में एक कहावत है ‘डोक्यावर टांगती तलवार’, जो अंग्रेजी के एक कहावत के समान है- ‘स्वार्ड ऑफ डेमोकल्स हैंग्स ओवर हेड’। इसी के समान हिंदी में एक मुहावरा है- ‘सिर पर तलवार लटकना’, इन सभी मुहावरों का अर्थ है कि कुछ बुरा होने वाला है या कोई खतरा मंडरा रहा है।

गौरतलब है कि, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी सत्ता के बंटवारे में 50-50 के फार्मूले पर अड़ी हुई है, जिसके तहत दोनों पार्टियों के पास ढाई-ढाई साल तक मुख्यमंत्री पद रहेगा। भाजपा के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में अगली सरकार के गठन के लिये सत्ता साझेदारी के “50-50” फॉर्मूले को अंतिम रूप देंगे।

गौरतलब है कि, महाराष्ट्र में भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना ने मिलकर चुनाव लड़ा, लेकिन चुनाव के बाद उसने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। वह राज्य में सत्ता के आधे बंटवारे के साथ ही ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद की मांग कर रही है, जिसे लेकर उसके और भाजपा के बीच खींचतान जारी है। महाराष्ट्र में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 105 और शिवसेना ने 56 सीटें जीती हैं और राज्य की अगली सरकार में सत्ता में भागीदारी को लेकर दोनों के बीच तकरार चल रही है।

पिछले सप्ताह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा को उनके, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एवं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के बीच, 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 50:50 के फार्मूले पर बनी सहमति की याद दिलाई थी। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here