पनामा पेपर्स लीक: नवाज़ शरीफ और बेटी मरयम नवाज़ को भरष्टाचार विरोधी अदालत ने दोषी क़रार दिया, हो सकती है जेल की सजा

0

पकिस्तान में भ्रष्टाचार विरोधी अदालत ने नवाज़ शरीफ और उनकी सुपुत्री मरयम नवाज़ को पनामा पेपर्स लीक के मामले में दोषी क़रार दिया है। नेशनल एहतेसाब ब्यूरो नामी अदालत के इस फैसले के बाद अब नवाज़ शरीफ और उनकी बेटी की जेल की सज़ा हो सकती है।

गौरतलब है की नवाज़ शरीफ को इस साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री पद केलिए अयोग्य घोषित कर दिया था। उनपर आरोप है कि देश के बाहर ग़ैर क़ानूनी तौर पर स्थापित कंपनियों के द्वारा उनके परिवार के सदस्यों ने लंदन में कई सम्पत्तियाँ खरीदी थी।

सुप्रीम कोर्ट के फाइल्स के बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। ये अलग बाद है कि अपना पद छोड़ने के फौरन बाद पाकिस्तान की सत्ताधारी पार्टी मुस्लिम लीग (न) ने उन्हें फिर से अपना अध्यक्ष चुन लिया था।

पाकिस्तान नवाज़ शरीफ और उनकी सुपुत्री के खिलाफ भ्रष्टाचार विरोशी अदालत का फैसला भारत केलिए एक सीख है क्यूंकि पनामा पेपर्स लीक में यहाँ भी कई नामचीन हस्तियों के नाम सामने आये थे इनमें अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और अजय देवगन जैसे बॉलीवुड अदाकार शामिल थे। केंद्र की भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन की वजह से इनके खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है।

अमिताभ बच्चन को केंद्र की भाजपा सरकार ने कई सरकारी स्कीम को लोगों तक पहुंचाने केलिए ब्रांड एम्बेसडर भी नियुक्त किया है। यहाँ ये बात क़ाबिले ज़िक्र है कि मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में भ्रष्टाचार को ख़त्म करने का वादा किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here