बिहार: BJP विधायक को कोटा जाने के लिए यात्रा पास जारी करने वाले नवादा सदर SDO को किया गया निलंबित

0

बिहार सरकार ने कोरोना लॉकडाउन के दौरान नवादा जिले में हिसुआ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक अनिल कुमार को अपनी पुत्री को राजस्थान के कोटा से लाने के लिए यात्रा पास जारी करने वाले नवादा सदर अनुमंडल पदाधिकारी अनु कुमार को निलंबित कर दिया है।

लॉकडाउन

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार 20 अप्रैल को नवादा के जिला पदाधिकारी द्वारा सूचित किया गया है कि विधायक अनिल कुमार द्वारा अपनी बच्ची को विशेष परिस्थिति में कोटा (राजस्थान) से नवादा लाने के लिए पास जारी किए जाने का आवेदन नवादा सदर अनुमंडल पदाधिकारी के समक्ष दिया गया था। नवादा सदर अनुमंडल पदाधिकारी अनु कुमार द्वारा विधायक को वाहन पास की अनुमति देने के पूर्व सौंपे गए आवेदन पत्र की समुचित समीक्षा एवं जाँच नहीं की गई एवं पास जारी कर दिया गया।

गौरतलब है कि, कोरोना वायरस के महामारी घोषित होने के कारण सम्पूर्ण भारत में 3 मई तक लॉकडाउन किया गया है। नवादा जिला पदाधिकारी द्वारा अनु कुमार को कर्त्तव्य पालन मेंगम्मीर लापरवाही का दोषी पाते हुए अनुशासनिक कार्रवाई के लिए अनुशंसा की गई है। सामान्य प्रशासन विभाग के उपसचिव गुफरान अहमद द्वारा जारी उक्त संकल्प में कहा गया है कि उपरोक्त गंभीर आरोप एवं जिला पदाधिकारी के अनुशंसा के आलोक में अनु कुमार को बिहार सरकारी सेवक नियमावली 2005 के नियम-9 (1)(क) के प्रावधानों के तहत्‌ तात्कालिक प्रमाव से निलंबित किया जाता है।

नवादा जिले में हिसुआ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक अनिल सिंह 16 अप्रैल को राजस्थान के कोटा शहर के लिए रवाना हुए थे और शनिवार देर रात अपने पटना आवास लौट आए थे। अपनी पुत्री को कोटा से लाने के लिए सिंह को नवादा सदर अनुमंडल दंडाधिकारी द्वारा 15 अप्रैल को यात्रा पास जारी किया गया था जो कि रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

उल्लेखनीय है कि, शनिवार को चुनाव रणनीतिकार एवं जदयू से निष्कासित कर दिए गए प्रशांत किशोर और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कोटा में फंसे बिहार के छात्रों का मुद्दा उठाते हुए उन्हें वापस नहीं लाए जाने को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा था। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here