राजस्थान विधानसभा चुनाव: कांग्रेस को मिला टोंक के नवाब का साथ, सचिन पायलट का करेंगे समर्थन

0

अगले महीने दिसंबर में होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव से ठीक पहले यह खबर राज्य में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को बड़ा झटका दे सकती है। क्योंकि टोंक के पूर्ववर्ती नवाब परिवार ने उनके क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ रहे कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट को समर्थन देने कीस्पष्ट घोषणा की है। बता दें कि इस बार राजस्थान चुनाव में दिग्गज नेताओं की सीट पर सबकी नजरें बनी हुई हैं।

सचिन पायलट
फाइल फोटो: सचिन पायलट

नवाब परिवार के मुखिया आफताब अली खान ने इस बारे में नवाबी खानदान के लिए एक खुली घोषणा जारी की है। इसमें उन्होंने नवाब खानदान के मतदाताओं से पायलट के लिए मतदान करने को कहा है। टोंक का नवाब परिवार आमतौर पर राजनीति से दूर रहता है और एक दावे के अनुसार टोंक के नवाबी खानदान में लगभग 8,500 पंजीबद्ध सदस्य हैं।

खान ने समाचार एजेंसी पीटीआई (भाषा) से कहा, ‘भविष्य युवाओं का है इसलिए मेरा मेरे परिवार व खानदान के सदस्यों के लिए खुली घोषणा है कि हम पायलट के साथ हैं। जनता किसी भी नेता से अधिक सयानी है और वह टोंक की दिक्कतों व मुद्दों को भली भांति समझती है। पायलट अजमेर से सांसद रहे हैं और वह टोंक को अच्छी तरह समझते हैं।’

खान अंजुमन खानदान ए अमीरिया टोंक के सरपरस्त भी हैं। उन्होंने कहा, ‘टोंक में कोई उद्योग नहीं है। शिक्षा की कमी है। मुझे लगता है कि इन समस्याओं को दूर करने के लिए पायलट ही सबसे उचित प्रत्याशी हैं।’ यह अंजुमन या सोसायटी टोंक नवाब खानदान की आधिकारिक इकाई है। उल्लेखनीय है कि टोंक मुस्लिम बहुल सीट है।

पायलट के प्रत्याशी बनने से टोंक राज्य की सबसे चर्चित विधानसभा सीटों में से एक हो गयी है। बीजेपी ने यहां पायलट के सामने परिवहन मंत्री युनुस खान को उतारा है जो कि बीजेपी की ओर से चुनावी समर में उतरने वाले एक मात्र मुस्लिम प्रत्याशी हैं। बता दें कि राजस्थान की कुल 200 सीटों के लिए सात दिसंबर को वोटिंग होगी। जबकि नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here