सेक्स चेंज कराकर पुरुष से महिला बनी नौसैनिक को नौसेना ने किया बर्खास्त

0

भारतीय नौसेना के एक नाविक मनीष गिरी को सेक्स चेंज करवाकर पुरुष से महिला बनने के कारण नौकरी गंवानी पड़ी है। नौसेना में बेहद ही चौंकाने वाला फैसला करते हुए नौसैनिक को सेक्स चेंज करवाने की वजह से नौकरी से बर्खास्त कर दिया है, गिरि विशाखापटनम में एक नौसेना केंद्र पर तैनात थे।

(Ht Photo)

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन नेवी में विशाखापट्टनम में तैनात सेलर मनीष अधिकारियों को बिना बताए दिल्ली में सेक्स चेंज कराकर महिला बन गया था। लेकिन जैसे ही उसके पुरुष से महिला बन जाने की बात सामने आई तब उसे नौसेना से सेवामुक्त कर दिया गया।

दरअसल, भारतीय नौसेना द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि नाविक मनीष गिरी ने छुट्टी के दौरान किसी प्राइवेट फैसिलिटी में सेक्स चेंज की सर्जरी कराई थी। यह काम उन्होंने अपनी मर्जी से किया था, जिसे बाद में बदला नहीं जा सकता।

बयान में कहा गया है कि नौसैनिक नाविक मनीष गिरि को हटा दिया गया है। यह कदम नौसेना के उन नियमों के तहत उठाया गया है, जिसके प्रावधान के मुताबिक यह बता दिया जाता है कि सेवा की कोई जरूरत नहीं रह गई है।

बयान के मुताबिक, नौसेना में भर्ती के बाद शामिल होने के दौरान मनीष गिरि की जो लैंगिक स्थिति थी, उसमें बदलाव कर उन्होंने भर्ती के नियमों और अपनी नियुक्ति की योग्यता के मानकों को तोड़ा है। क्योंकि जब वह भर्ती हुए थे तब उनका जेंडर कुछ और था।

मौजूदा नियमों के मुताबिक नाविक को लैंगिक स्थिति, मेडिकल स्थिति और भर्ती संबंधी बंदिशों के कारण सेवा में बने रहने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। उन्हें प्रशासनिक रूप से सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।

हालांकि, मनीष का कहना है कि वह अब नौसेना के फैसले के खिलाफ कोर्ट में अपील करेगा और खुद के लिए न्याय की गुहार लगाएगा। सेलर मनीष ने साल 2010 में नेवी ज्वॉइन की थी। अब मनीष खुद को साबी बताता है। मनीष गिरी को शुक्रवार को नेवी ने हटाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here