चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर को लेकर चीन ने भारत को किया आगाह, पढ़िए ग्‍लोबल टाइम्‍स की रिपोर्ट

0

अमेरिका के साथ अपने संभावित ‘व्‍यापार युद्ध’ को लेकर चीन ने भारत को आगाह किया है। चीन का कहना है कि डॉनल्‍ड ट्रंप प्रशासन के तहत चीन और अमेरिका के बीच ‘ट्रेड वॉर’ में अगर भारत, अमेरिका की तरफ झुकता है तो उसका यह फैसला बुद्धिमानी भरा नहीं होगा।

चीन ने भारत को किया आगाह
चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स की रिपोर्ट में ऐसा तब कहा गया है जब इस बात को लेकर चिंताएं जाहिर की जा रही हैं कि भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में विस्‍तार की वजह से चीनी सामानों के निर्यात पर असर पड़ सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया, ‘अमेरिका और चीन के बीच लंबित ट्रेड वॉर में अगर भारत यह सोचकर डॉनल्‍ड ट्रंप प्रशासन से नजदीकी बढ़ाता है कि इसकी वजह से उसकी अर्थव्‍यवस्‍था में उछाल आएगा तो फिर भारत का यह फैसला बुद्धिमानी भरा नहीं होगा। भारत-अमेरिकी आर्थिक रिश्‍तों को अनुमान से ज्‍यादा आंकना, भारत को भटका देगा और इससे वह आर्थिक विकास के गलत रास्‍ते पर चला जाएगा। विकास के मामले में नई दिल्‍ली को ज्‍यादा यथार्थवादी होने की जरूरत है।’

खुद पर ध्‍यान दे भारत
समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया, ‘अमेरिका की तरफ झुकने की बजाय भारत को अपने मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर का विकास करने पर ध्‍यान देना चाहिए। साथ ही उसे खुद को ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन से जोड़ना चाहिए ताकि वह अपने निर्यात का विस्‍तार कर सके और अपने व्‍यापार घाटे को कम कर सके। उसे नई नौकरियां पैदा करने की तरफ ध्‍यान देना चाहिए ताकि विकास को ज्‍यादा रफ्तार दी जा सके।’

चपेट में होगा भारत
ग्‍लोबल टाइम्‍स की यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब इससे पहले एसोचैम की रिपोर्ट में इस बात की आशंका जताई जा चुकी है कि चीन-अमेरिका ट्रेड वॉर की चपेट में भारत आएगा और इससे भारतीय अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंच सकता है। रिपोर्ट में कहा गया था कि इसकी वजह से इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी और अमेरिकी बाजार को किए जा रहे निर्यात पर बुरा असर देखने को मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here