सामने आया रोहित वेमुला का आत्महत्या से पहले खुद को ‘दलित’ कहने वाला वीडियो

0

रोहित वेमुला का एक पुराना वीडियो सामने आया है। इस दो मिनट के वीडियो में रोहित वेमुला ने कहा है कि वो एक दलित है। बता दें कि यह वीडियो उसके सुसाइड करने से एक दिन पहले का है। रोहित वेमुला ने इसी साल 17 जनवरी को फांसी लगाकर जान दे दी थी। इस बीच बीते 10 महीनों से पुलिस और मानव संसाधन मंत्रालय यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि रोहित वेमुला दलित था या नहीं।

Also Read:  कर्नाटक के मंदिर में हुई दलितों की रैली के बाद, RSS ने मंदिर और सड़कों का कराया “शुद्धिकरण”

‘जय भीम मेरा नाम रोहित वेमुला है, मैं एक दलित हूं और गुंंटुर जिले से हूं। मैं साल 2010 से हैदराबाद यूनिवर्सिटी का स्टू़डेंट हूं और अब सोशल साइंस डिपार्टमेंट में पीएचडी कर रहा हूं।’ अपने बारे में ये बातें खुद रोहित वेमुला ने वीडियो में कही हैं।

Also Read:  Probe committee gives clean chit to Hyderabad University and Smriti Irani, blames Rohith

रोहित वेमुला के दोस्तों ने यह वीडियो सार्वजनिक किया है ताकि केंद्र द्रवारा गठित समिति की जांच रिपोर्ट का विरोध किया जा सके। रिपोर्ट में रोहित वेमुला के दलित होने पर सवाल उठाए हैं और उसकी आत्महत्या के पीछे निजी कारण बताए हैं और इस रिपोर्ट में रोहित से किसी प्रकार के भेदभाव का खंडन किया गया है।

रोहित के दोस्तों का मानना है कि यह वीडियो रोहित वेमुला के दलित होने के प्रमाण के तौर पर पेश किया जा सकता है। इस वीडियो को फेसबुक पर एक कैंपेन के लिए शूट किया गया था। वेमुला इस वीडियो में कह रहा है कि,’यूनिवर्सिटी ने पांच दलितों को हॉस्टल से निकालने का फैसला किया है। उन्होंने दलितों की हॉस्टल में मौजूदगी को अपराध की श्रेणी में रखा है।’

Also Read:  अमेरिका के धनकुबेरों की सूची में पांच भारतीय-अमेरिकी : फोर्ब्स

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here