सलमान खान की सजा पर मुनव्वर राना का यह ट्वीट हुआ वायरल

0

काले हिरण के शिकार मामले में राजस्थान के जोधपुर की अदालत ने गुरुवार को सलमान खान को दोषी करार देते हुए उन्हें पांच साल की सजा सुनाई है और साथ ही उन पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। सलमान खान को सजा मिलने पर कुछ लोग इसे ठिक बता रहें है। वहीं, कुछ लोग इस फैसले को विरोध कर रहें है। इसी बीच, मशहूर शायर और लेखक मुनव्वर राना ने दो ट्वीट कर सलमान खान की सजा पर सवाल खड़े किए हैं।मुनव्वर राना

मशहूर शायर और लेखक मुनव्वर राना ने गुरुवार(5 अप्रैल) को ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘आदमी क़त्ल करो और वज़ारत में रहो, अब हिरन मारने वालों को सज़ा होती है।’ वहीं, उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि, ‘अदालतों में ही इंसाफ़ सुरख़ुरू है मगर, अदालतों में ही इंसाफ़ हार जाता है।’

सलमान की सजा पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री का बेतुका बयान

समाचार एजेंसी वार्ता की ख़बर के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख़्वाजा मोहम्मद आसिफ़ ने पाकिस्तानी समाचार चैनल जिओ न्यूज़ को कल दिए इंटरव्यू में कहा कि, ‘सलमान अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखते हैं इसलिए उन्हें यह सज़ा सुनाई गई है।’ वार्ता में छपी बीबीसी न्यूज के मुताबिक श्री आसिफ ने कहा कि अगर सलमान का धर्म भारत की सत्तारुढ़ पार्टी वाला होता तो शायद उनको यह सज़ा नहीं मिलती और उनके साथ उदार रुख़ अपनाया जाता।

सोफिया हयात ने जताई खुशी

अभिनेत्री और मॉडल सोफिया हयात ने सलमान के जेल जाने पर खुशी जताई है। सोफिया ने इसके लिए सोशल मीडिया पर एक लंबी पोस्ट भी लिखी है। बता दें कि, ख़बर लिखे जाने तक यह पहला मौका है कि किसी सिलेब्रिटी ने सलमान के जेल जाने पर खुशी जाहिर की हो।

सोफिया हयात ने अपने ऑफिसियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर सलमान की एक फोटो शेयर करते हुए लिखा कि, ‘अंत में आपका कर्मा आपको पकड़ ही लेता है, ज्यादातर लोग सलमान के खिलाफ बात करने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वह बॉलिवुड को कंट्रोल करते हैं। लेकिन में बोलने से नहीं डरती हूं, मुझे बहुत खुशी है कि जो काम सलमान ने किया उसके लिए उन्हें जेल जाना पड़ा।’

अभिनेत्री राखी सावंत ने दिया अजीबोगरीब बयान

बॉलीवुड अभिनेत्री राखी सावंत ने अपने ऑफिसियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो किसी रिपोर्टर से बात कर रही हैं। बता दें कि, उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं, कुछ युजर्स इस वीडियो को लेकर राखी सावंत की अलोचना कर रहें है।

दरअसल, वीडियो में राखी सावंत कह रहीं है कि, ‘सलमान खान के लिए कोई जेल बनी नहीं है, कोई सलमान को जेल में डाल नहीं सकता। चाहे कोई भी हो, क्योंकि सलमान के सपोर्ट में हर कोई है, पूरा बॉलीवुड है, पूरा पॉलिटिकल है। हां पर डेट-वेट के ये सब चक्कर तो चलते ही रहते हैं। मुझे लगता है सलमान खान को फंसाया गया है सबने मिलकर।’

साथ ही वह इस वीडियो में कह रहीं है कि, ‘पता नहीं, जहां से केस हुआ है उन लोग… मुझे लगता है कि ये काले हिरण का मामला ही नहीं है। मामला कुछ और है जो हमें अभी तक समझ में नहीं आ रहा है।’

सजा में राहत मिलनी चाहिए: जया बच्चन

टाइम्स नाउ हिन्दी की रिपोर्ट के मुताबिक, सलमान खान की कोस्‍टार रहीं रानी मुखर्जी ने कहा क‍ि मेरा प्यार हमेशा उनके साथ बना रहेगा, वह बहुत अच्‍छे इंसान हैं। राज्यसभा सांसद व अभिनेत्री जया बच्चन ने कहा कि है सलमान खान ने बीतें सालों में लोगों की भलाई के लिए काफी काम किया है और उसे देखते हुए उन्हें सजा में राहत मिलनी चाहिए थी। अभिनेत्री ने कहा कि 20 वर्षों के बाद भी सलमान खुद को दोषी महसूस कर रहे हैं, सलमान के आचरण को देखते हुए उन्हें राहत दी जानी चाहिए थी।

सलमान खान की जमानत याचिका पर सुनवाई करने के बाद फैसला कल तक के लिए सुरक्षित

राजस्थान के जोधपुर की जिला एवं सत्र अदालत ने फिल्म अभिनेता सलमान खान की जमानत याचिका पर शुक्रवार (6 अप्रैल) को सुनवाई करने के बाद फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रख लिया। जोधपुर की जिला एवं सत्र अदालत ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की जमानत याचिका पर आज सुनवाई करने के बाद फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रख लिया।

समाचार एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल विश्नोई और सलमान खान के अधिवक्ता हस्ती मल सारस्वत ने यह जानकारी दी। विश्नोई ने बताया कि अदालत ने सलमान खान की जमानत याचिका पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं। अदालत ने अधीनस्थ अदालत का रिकॉर्ड तलब करने के बाद सुनवाई कल तक के लिए टाल दी।

उन्होंने बताया कि अभियोजन पक्ष ने जमानत याचिका का विरोध करते हुए अधीनस्थ न्यायालय के निर्णय को उचित ठहराया और सजा यथावत रखने की दलील दी। सारस्वत ने बचाव पक्ष की दलील रखते हुए कहा कि सलमान खान के खिलाफ चश्मदीद साक्ष्य नहीं है लिहाजा अधीनस्थ अदालत के आदेश को रद्द किया जाए।

जानिए क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि, जोधपुर की एक स्थानीय अदालत ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को दो काले हिरणों की हत्या के मामले में गुरुवार (5 अप्रैल) को पांच साल कारावास की सजा सुनाई जबकि अन्य आरोपी कलाकारों सैफ अली खान, सोनाली बेन्द्रे, तब्बू और नीलम को बरी कर दिया। कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद पुलिस ने सलमान को जोधपुर सेंट्रल जेल में बंद कर दिया है।

समाचार एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, गुरुवार (5 अप्रैल) को अभियोजन पक्ष के वकील महिपाल बिश्नोई ने संवाददाताओं को बताया था कि अदालत ने सलमान को पांच साल कारावास और 10,000 रुपये जुर्माने की सजा सुनायी है। उन्होंने कहा कि अन्य सिने कलाकारों के साथ ही एक अन्य आरोपी स्थानीय निवासी दुश्यंत सिंह को भी अदालत ने बरी कर दिया है।

अदालत ने सलमान खान को अक्तबूर, 1998 में ‘हम साथ साथ हैं’ फिल्म की शूटिंग के दौरान कांकाणी गांव में काले हिरणों का शिकार करने का दोषी पाया। सलमान खान को अदालत ने वन्यजीव (संरक्षण) कानून के प्रावधान 9/51 के तहत दोषी करार दिया है।

 

जानिए काला हिरण शिकार मामले पर पूरा घटनाक्रम :

1-2 अक्तूबर, 1998: कांकाणी में दो काल हिरणों का शिकार।

2 अक्तूबर, 1998: वन विभाग ने शिकायत दर्ज करके सात को आरोपी बनाया। आरोपियों में सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम, तब्बू, दुष्यंत सिंह और दिनेश गावड़े। इस मामले के चश्मदीद गवाह (छुगाराम, पूनम चंद, शेराराम और मंगीलाल)।

9 नवंबर, 2000: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अदालत में इस पर संज्ञान लेकर मामला दर्ज किया गया।

19 फरवरी, 2006: आरोपों पर दलीलें हुई और आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए गए, दोनों पक्षों ने उच्च न्यायालय में पुनरीक्षा याचिकाएं दायर की।

23 मार्च, 2013: निचली अदालत में सभी आरोपियों के ऊपर संशोधित आरोप तय

23 मई, 2013: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेटकी अदालत में मुकदमे की शुरुआत, सुनवाई के दौरान अदालत के सामने गवाही देने वाले अभियोजन के कुल गवाह 28 थे।

27 जनवरी, 2017: अपना बयान दर्ज कराने के लिए सभी आरोपी अदालत में उपस्थित हुए।

13 सितंबर, 2017: निचली अदालत में अभियोजन के द्वारा अंतिम दलीलें शुरू हुई।

28 अक्तूबर, 2017: बचाव पक्ष द्वारा अंतिम दलीलें शुरू हुई।

24 मार्च, 2018: निचली अदालत ने अंतिम दलीलों को पूरा किया।

28 मार्च, 2018: निचली अदालत ने आदेश सुरक्षित रखा।

5 अप्रैल, 2018: फैसला सुनाया गया।

अपने फैसले में अदालत ने सलमान खान को पांच साल की कारावास और 10,000 रुपये जुर्माने की सजा सुनायी है। जबकि अन्य आरोपी कलाकारों सैफ अली खान, सोनाली बेन्द्रे, तब्बू और नीलम को बरी कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here